Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Vivah Panchami 2023 : विवाह पंचमी पर करें ये उपाय, विवाह में आ रही बाधा होगी दूर, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी!

rohit banchhor
14 Dec 2023 3:13 AM GMT
Vivah Panchami 2023 : विवाह पंचमी पर करें ये उपाय, विवाह में आ रही बाधा होगी दूर, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी!
x
Vivah Panchami 2023 : प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी का पर्व मनाया जाता है।



Vivah Panchami 2023 : प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी का पर्व मनाया जाता है। इस साल विवाह पंचमी का पर्व 17 दिसंबर 2023 को है। कहा जाता है कि इस दिन अयोध्या के राजा प्रभु श्री राम और जनक दुलारी माता सीता का विवाह हुआ था, इसलिए विवाह पंचमी के पर्व को भगवान राम और माता सीता के विवाह की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है।

Vivah Panchami 2023 : हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व बताया गया है। वैसे तो यह दिन शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्यों के लिए शुभ नहीं माना जाता है, लेकिन इस दिन कुछ उपाय करने से वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है। ऐसे में चलिए जानते हैं विवाह पंचमी पर सुखी दांपत्य जीवन और मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए सरल उपायों के बारे में...

सुखी दांपत्य जीवन के लिए उपाय

यदि दांपत्य जीवन में प्रेम में कमी हो रही है या पत्नी-पत्नी के बीच आए दिन झगड़ा होता रहता है, तो विवाह पंचमी के दिन पत्नी-पत्नी एक साथ मिलकर रामचरितमान में वर्णित राम-सीता विवाह प्रसंग का पाठ करें। इससे शादीशुदा जीवन में मिठास घुलने लगती है।

शीघ्र विवाह के लिए उपाय

आपके विवाह में देरी हो रही है तो विवाह पंचमी के दिन नीचे दिए मंत्र का जाप करें। इससे शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।

पानिग्रहन जब कीन्ह महेसा। हियँ हरषे तब सकल सुरेसा॥

बेद मन्त्र मुनिबर उच्चरहीं। जय जय जय संकर सुर करहीं॥

विवाह में आ रही बाधा को दूर करने के लिए उपाय

यदि शादी योग्य युवक या युवती के विवाह में समस्या आ रही है या फिर बार-बार रिश्ता पक्का करने के बाद टूट जा रहा है तो विवाह पंचमी के दिन विधि विधान से भगवान राम और माता सीता का विवाह कराएं। ऐसा करने से कुंडली में विवाह संबंधित दोष समाप्त होता है।

मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए उपाय

यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं और उसमें कोई बाधा आ रही हो तो विवाह पचंमी के दिन सुहाग की सामग्री सीता माता के चरणों में अर्पित करें और मनचाहा जीवनसाथी पाने की प्रार्थना करें। फिर अगले दिन ये सभी सामग्री किसी सुहागिन महिला को दे दें। इससे जल्द ही प्रेम विवाह के योग बनेंगे।

Next Story