Tips Before Sleeping : रात में पूरी नहीं हो पा रही आपकी नींद, तो करें ये उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

नई दिल्ली। Tips Before Sleeping दिनभर फुर्तीला रहने के लिए यह आवश्यक होता हैं कि आपकी रात की नींद पूरी हुई हो। ज्यादातर रात-दिन जिंदगी में चल रहे उतार-चढ़ाव के कारण लोग ठीक से सो भी नहीं पाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपनी आदतों के कारण देर रात तक जागते हैं और सुबह फ्रेश महसूस नहीं करते हैं। यदि प्रतिदिन सुकून की नींद नहीं लेंगे, तो कई तरह की अन्य शारीरिक समस्याएं शुरू हो सकती हैं। ऐसे में आप गहरी नींद सोने के लिए कुछ आसान से टिप्स को कुछ दिनों के लिए फॉलो करके देखें.

Read More : Health Tips : खड़े होकर पानी पीना शरीर के लिए होता है बेहद हानिकारक, होते है इतने सारे नुकसान,आज ही छोड़े ये आदत…

 

लैवेंडर के तेल से मसाज करें
वर्षों से लैवेंडर के तेल को इन्सोम्निया की समस्या को दूर करने के लिए यूज किया जा रहा है. यह तेल मन-मस्तिष्क को शांत का अहसास कराता है. इस तेल के सैशे को रात में तकिया के नीचे रखकर सोएं. अपने रूमाल पर दो से तीन बूंदें लैवेंडर ऑयल को स्प्रे कर दें या फिर नहाने के पानी में भी कुछ बूंदें डाल सकते हैं. इसे रात में नींद अच्छी आएगी.

पिएं बादाम वाला दूध
मेलाटोनिन सप्लिमेंट्स भी इन्सोम्निया की समस्या दूर कर अच्छी नींद लेने में मदद करता है. मेलाटोनिन नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है. इससे जल्दी सोने में मदद मिलती है. बादाम के दूध में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है, जो मस्तिष्क को मेलाटोनिन बनाने में मदद करती है. रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म बादाम वाला दूध पीने से अनिद्रा से राहत मिलती है.

Related Articles

Back to top button