Morning Tips : इन कार्यों से करें सुबह की शुरुआत, जीवन में नहीं आएगी कोई भी परेशानी, काम-काज में लगेगा मन

Morning Tips

नई दिल्ली। Morning Tips बुजुर्गों का मानना है कि आपके दिन की शुरुआत पर निर्भर करता है कि आपका पूरा दिन कैसे बीतता हैं। इसलिए आपको चाहिए कि आप सकारात्म ऊर्जा के साथ सोकर उठे। इसके आलावा गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति को अपनी दिनचर्या की शुरुआत से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। जिससे आपके जीवन में काफी बरकत होगी।

Read More : Morning Tips : अगर सुबह-सुबह दिख जाये गाय, तो जरूर करें ये काम, चमक उठेगी आपकी किस्मत, दूर होने लगेगी सारी परेशानी…

 

श्लोक
स्नानं दानं होमं स्वाध्यायो देवतार्तनम्।
यस्मिन् दिने न सेव्यन्ते स वृथा दिवसो नृणाम्।।

स्नान
मनुष्य की दिनचर्या का सबसे अहम हिस्सा स्नान है। धार्मिक पुराणों के अनुसार दिन की शुरुआत स्नान से ही होनी चाहिए। सुबह सबसे पहले स्नान करके पवित्र होने से पूरा दिन अच्छा जाता है और दिनभर ऊर्जा का संचार होता रहता है।

दान
कई धर्म-ग्रंथों और पुराणों में दान के महत्व के बारे में बताया गया है। व्यक्ति को अपनी श्रद्धा के अनुसार रोज कुछ न कुछ दान करना चाहिए। ऐसा करने से धन-धान्य की कमी नहीं होती है और घर में सुख-शांति का माहौल बना रहता है।

हवन या दीपक लगाना
घर की सुख-शांति के लिए हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार हर किसी को अपनी दिनचर्या में हवन करने को शामिल करना चाहिए। रोज हवन नहीं कर पाएं तो भगवान और तुलसी के समक्ष दीया अवश्य जलाएं।

जप
हिंदू मान्यताओं के अनुसार पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ किए गए जप से बहुत अधिक फायदा मिलता है। मनुष्य को जप करने का शुभ फल जरूर मिलता है। जप करने से मानसिक शांति का अनुभव होता है।

देवपूजन
रोज सुबह स्नान करने के बाद भगवान की पूजा अर्चना करनी चाहिए। पूजा के बाद भगवान को भोग भी लगाना चाहिए। नित्य नियम से पूजा करने से घर-परिवार पर भगवान की कृपा बनी रहती है और परिवार पर कोई भी परेशानियां नहीं आती है। रोज पूजा करने का नियम अवश्य बना लें।

Related Articles

Back to top button