Morning Tips : सुबह उठने के बाद अगर बनी रहती है सुस्ती, तो आज ही अपना यह सिंपल मॉर्निंग टिप्स, दिन भर फील करेंगे फ्रेश…

Morning Tips

Morning Tips : कहते हैं सुबह जल्दी उठ जाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है सुबह जल्दी उठने से लोग बीमारियों से दूर रहते हैं लेकिन ज्यादातर ऐसा होता है कि सुबह उठने से लोगों को पूरे दिन भर सुस्ती बनी रहती है सुबह उठने के बाद दिन भर नींद आती है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे मॉर्निंग टिप्स के बारे बारे में बताएं जा रहे हैं जिससे आपकी सुस्ती कहां हो जाएगी और आप फ्रेश फील करेंगे

फ्रेश उठने के अच्छी नींद है जरूरी- अगर आप सुबह जल्दी और फ्रेश उठना चाहते हैं तो उसके लिए जरूरी है कि आप रात में अच्छी नींद लें. इसका मतलब है कि दिन में खाना खाने के बाद कैफीन का सेवन ना करें. इसके अलावा शराब और स्क्रीन से दूर रहें. साथ ही सोने का एक फिक्स टाइमिंग तय करें और उसी समय पर सोने की कोशिश करें.

अलार्म बंद होने से पहले उठें- अक्सर लोग रात में सोने से पहले सुबह से लिए अलार्ट तो फिक्स करते हैं लेकिन सुबह अलार्म के बजने के बावजूद भी सोए रहते हैं या अलार्म को लगातार बंद करते रहते हैं. ऐसा करने से आपकी नींद तो खुल जाती है लेकिन आप आलस की वजह से बेड से उठते नहीं है जिससे आपको काफी ज्यादा थकान महसूस होती है. ऐसे में जरूरी है कि आप सुबह अलार्म बजते ही तुरंत उठ जाएं.

 

READ MORE : Horoscope Today 16 Nov 2022 : कर्क, सिंह और तुला राशि वालों को शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे, भगवान गणेश की बरसेगी कृपा, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

 

 

सुबह उठते ही पीएं पानी- रात में सोने और सांस लेने से आपके शरीर से बहुत अधिक मात्रा में फ्लूइड्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे सुबह तक आपका शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है. इससे आपको सुस्ती और नींद का एहसास होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सुबह की शुरुआत पानी से करें. अगर आप सुबह उठकर फ्रेश फील करना चाहते हैं तो पानी एक अचूक उपाय है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.

एक्सरसाइज- अगर आप सुबह उठते ही एक्सरसाइज या प्राणायाम करते हैं तो इससे आपकी बॉडी काफी फ्रेश फील करती है और आपको सुस्ती और आलस नहीं आता.

नाश्ते में खाएं हेल्दी चीजें- आप सुबह जो कुछ भी खाते हैं उसपर आपका पूरा दिन निर्भर करता है. ऐसी स्थिति में, जरूरी है कि आप सुबह उठकर हेल्दी ब्रेकफास्ट खाएं. आप सुबह सीड्स, नट्स, फ्रूट्स या पोहा, ओट्स आदि का सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर में दिनभर एनर्जी बरकरार रहती है और आप पूरा दिन फ्रेश फील करते हैं.

 

Related Articles

Back to top button