Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Makar sankranti : मकर संक्रांति में जानिए क्यों खाई जाती है खिचड़ी... पढ़ें इससे जुड़ी रोचक वजह...

Bhishma singh parihar
14 Jan 2024 1:59 PM GMT
Makar sankranti : मकर संक्रांति में जानिए क्यों खाई जाती है खिचड़ी... पढ़ें इससे जुड़ी रोचक वजह...
x

Makar sankranti : मकर संक्रांति आने वाली है. इस दिन की हर कोई बहुत जोर-शोर से तैयारी कर रहा है. वैसे भी ये साल का पहला त्योहार है. ऐसे में मकर संक्रांति को लेकर सबके मन में नया उत्साह बना है. ज्यादातर घरों में इस दिन पीली खिचड़ी बनती है. इसे हर कोई बहुत चाव से खाता है और त्योहार का आनंद लेता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खिचड़ी खाकर न सिर्फ त्योहार का आनंद उठाया जा सकता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है? जी, हां! आज हम आपको बताएंगे कि मकर संक्राति में खिचड़ी खाने के क्या-क्या फायदे हैं.



प्रोटीन से भरपूर

खिचड़ी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. दरअसल, खिचड़ी बनाने के लिए दाल का इस्तेमाल किया जाता है. दाल, प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसे बच्चे से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति तक कोई भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकता है.


पाचन रखे दुरुस्त

खिचड़ी खाने से पाचन क्षमता दुरुस्त रहती है. खिचड़ी कम से कम मसालों की मदद से पकाई जाती है. इसमें शायद ही कोई ऐसी सामग्री का उपयोग किया जाता है, जिससे पचाने में शरीर को मेहनत लगती है. यही कारण है कि ज्यादातर डॉक्टर बीमार व्यक्ति को खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं. अगर आप अपनी डाइट में खिचड़ी को शामिल करते हैं, तो इससे पेट से जुड़ी समस्याओं का रिस्क भी बहुत कम होता है

Bhishma singh parihar

Bhishma singh parihar

    Next Story