Laung Ke Fayade : किसी औषधि से कम नहीं लौंग, इसके सेवन करने से होते है कई जबरदस्त फायदे, पढ़े पूरी खबर

Laung Ke Fayade : लौंग का इस्तेमाल खाने में मसाले के रूप में किया जाता है। यह खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ा देता है। लौंग सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। आयुर्वेद में लौंग का इस्तेमाल जड़ी-बुटियां बनाने में भी किया जाता है। ऐसा माना जाता हैं कि ठंड के दिनों में लौंग के सेवन से शरीर का तापमान स्थिर रहता हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट और कई गुण पाए जाते हैं। जो शरीर के कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं।

Read More : Sell Old Note ; 1 रूपए का ये नोट बना देगा आपको लखपति, **392554** पर कॉल कर तुरंत उठाये मौके का फायदा…

 

स्किन संबंधी समस्या से निजात

लौंग में एंटी सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जिससे यह त्वचा संबंधी समस्या में काफी मददगार है। अगर आपको मुंहासे की समस्या है, तो आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं या लौंग फेस पैक का भी प्रयोग कर सकते हैं।

दांत दर्द से राहत

लौंग में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। जिससे ये दांत दर्द की समस्या में मददगार होता है। जब आपके दांत में दर्द हो, तो उस एरिया पर कॉटन की मदद से लौंग का तेल लगाएं, इससे आपको राहत मिल सकती है। ज्यादात्तर टूथपेस्ट में लौंग एक प्रमुख इंग्रिटेंड होता है।

इम्यूनिटी

लौंग एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। ये शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। ये सर्दी-जुकाम की समस्या से बचाने में सहायक है। लौंग खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

पाचन संबंधी समस्या

लौंग में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्या के लिए कारगर साबित हो सकते हैं। अगर आपको कब्ज, गैस या पाचन संबंधी अन्य समस्याएं हैं, तो लौंग के पाउडर बना लें, और इसे भून कर शहद के साथ सेवन करें। इससे पाचन दुरुस्त हो सकता है।

सिर दर्द से राहत

चूंकि लौंग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, अगर आपको सिर दर्द की समस्या है, तो लौंग के तेल से मालिश करें। इससे आपको सिर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।

Related Articles

Back to top button