Ajab-Gajab : भारत के इस गांव शादी से पहले संभोग करना अनिवार्य, और अगर हो जाये बच्चा तो माना जाता है बेहद शुभ, जाने इस अजीबो-गरीब रस्म बारे में…

 

Ajab-Gajab

 

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों में शादी के अलग-अलग रीति रिवाज होते हैं। हमारे देश में भी कई राज्यों में ऐसे रीति रिवाज होते हैं जो सबको सोचने में मजबूर कर देते हैं। हालांकि हमारे हिंदू धर्म में भी कई तरह की शादी की रस्में निभाई जाती हैं। ऐसे ही विदेशों में भी कुछ जगहों पर अजीबो-गरीब रस्म अदा की जाती है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। हम बात कर रहे हैं बेहद ही खूबसूरत देश स्कॉटलैंड की। यहां शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन के साथ कुछ ऐसा किया जाता है जिसे जानकर आप कहेंगे कि ऐसे रस्म को निभाना क्या वाकई में जरूरी है।

 

READ MORE :Ajab-Gajab : भारत के इस गांव शादी से पहले Sex करना अनिवार्य, और अगर हो जाये बच्चा तो माना जाता है बेहद शुभ, जाने इस अजीबो-गरीब रस्म बारे में…

 

 

शादी की अजीबो-गरीब परंपरा

हमारे देश में शादी के दौरान दूल्हा-दुल्हन एक साथ कई सारी रस्में निभाते हैं। यह रस्में हर कल्चर और समाज के हिसाब से अलग-अलग होती हैं। इनमें से कुछ रीति रिवाज ऐसे होते हैं, जिन्हें जानकर लोग दंग रह जाते हैं। जैसे की कहीं पर बच्चा पैदा करने के बाद लड़कियों की शादी होती है, तो कहीं भाई अपनी बहन की मांग भरता है।

शादी से पहले बच्चे पैदा करना शुभ

भारत के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न प्रकार के लोग रहते हैं। सभी अपने समाज के नियमों के अनुरूप ही शादी करते हैं। राजस्थान के सिरोही और पाली जिले में गरासिया जनजाति के लोगों में शादी की एक अजब गजब परंपरा है। यहां शादी से पहले बच्चे पैदा करना शुभ माना जाता है। बता दें यह परंपरा 1000 साल से पहले से चली आ रही है। यहां लड़के-लड़कियों को शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना जरुरी होता है और अगर बच्चा हो जाता है तो इनकी शादी करा दी जाती है, नहीं तो उनकी शादी नहीं होती है।

 

Related Articles

Back to top button