Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Aadhaar Card Update : अब इस दिन तक फ्री में अपडेट करा सकेंगे अपना आधार कार्ड, जानिए आसान प्रोसेस

rohit banchhor
14 Dec 2023 6:32 AM GMT
Aadhaar Card Update : अब इस दिन तक फ्री में अपडेट करा सकेंगे अपना आधार कार्ड, जानिए आसान प्रोसेस
x
यदि आपका भी आधार कार्ड 10 साल पुराना है या पिछले 10 साल में आपने एक बार भी आधार को अपडेट नहीं कराया है तो आपके लिए बड़ी खबर है।



Aadhaar Card Update : यदि आपका भी आधार कार्ड 10 साल पुराना है या पिछले 10 साल में आपने एक बार भी आधार को अपडेट नहीं कराया है तो आपके लिए बड़ी खबर है। आज यानी 14 दिसंबर को आधार फ्री में अपडेट कराने का आखिरी मौका था लेकिन सरकार ने इसे तीन महीने तक बढ़ा दिया है।

Aadhaar Card Update : UIDAI ने अपने एक नोटिफिकेशन में कहा है कि आधार अपडेट में पिछले कुछ महीनों में काफी इजाफा देखने को मिला है जिसे देखते हुए हमने फ्री में आधार अपडेट की तारीख भी बढ़ा दी है। अब अगले तीन महीने तक यानी 14.03.2024 तक आधार को फ्री में अपडेट कराया जा सकता है। अब आधार कार्ड को अपडेट करने की आखिरी तारीख 14 मार्च 2024 तय की गई है। आइए तरीका जानते हैं....

Aadhaar Card Update : आधार अपडेट के लिए आपको दो जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। पहला पहचान पत्र और दूसरा एड्रेस प्रूफ। आमतौर पर आधार अपडेट के लिए आधार सेंटर पर 50 रुपये का शुल्क लगता है लेकिन UIDAI के मुताबिक 14 दिसंबर तक यह सेवा फ्री है। पहचान पत्र के तौर पर आप वोटर कार्ड दे सकते हैं।

Aadhaar Card Update : मोबाइल या लैपटॉप से UIDAI की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद अपडेट आधार के विकल्प पर क्लिक करें। अब आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए लॉगिन करें।

Aadhaar Card Update : इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करें और वेरिफाई करें। अब नीचे ड्रॉप लिस्ट से पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड करें।

Aadhaar Card Update : अब सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा और फॉर्म सबमिट हो जाएगा। रिक्वेस्ट नंबर से आप अपडेट का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे। इसके कुछ दिनों बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा।

Next Story