Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

अक्सर फेस वॉश करने से चेहरा हो जाता है ड्राई, तो इन चीज़ों को जरूर अपनाये, चमक के साथ-साथ स्मूद हो जायेगा 'Face'

yuvraj
13 Dec 2023 1:50 AM GMT
अक्सर फेस वॉश करने से चेहरा हो जाता है ड्राई, तो इन चीज़ों को जरूर अपनाये, चमक के साथ-साथ स्मूद हो जायेगा Face
x
बाजार में एक से बढ़कर एक फेस वॉश भरे पड़े हैं लेकिन कई बार फेस वॉश अचानक से खत्म हो जाता है और कभी-कभी लगता है कि पैसे कम हैं तो कुछ दिनों बाद ही नया फेस वॉश खरीदेंगे.

Natural Face Wash: बाजार में एक से बढ़कर एक फेस वॉश भरे पड़े हैं लेकिन कई बार फेस वॉश अचानक से खत्म हो जाता है और कभी-कभी लगता है कि पैसे कम हैं तो कुछ दिनों बाद ही नया फेस वॉश खरीदेंगे. ऐसे में यहां बताई कुछ चीजों का इस्तेमाल फेस वॉश की तरह किया जा सकता है, इन चीजों को आजमाना आसान है और इनका असर भी बेहद अच्छा नजर आता है.


Natural Face Wash: इन चीजों को चेहरे पर लगाने से स्किन पर ताजगी तो महसूस होती ही है, साथ ही स्किन पर निखार नजर आता है सो अलग. इन चीज़ो का करें इस्तेमाल-

बेसन - चने की दाल से बनने वाला बेसन चेहरे पर चमक लाने के लिए सबसे कारगर है। हमारी दादी नानी भी चेहरे पर बेसन का इस्तेमाल कर हमेशा दमकती रहती थी। इसके लिए आप बेसन के साथ गुलाब जल और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब 4-5 मिनट बाद हल्के हाथों से मलते हुए चेहरा धो लें। आपको मिलेगी ग्लोइंग स्किन।

शहद - शहद के इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट होती है और इसकी चमक बरकरार रहती है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देते हैं। इसके लिए पहले चेहरे को हल्का गीला कर लें, अब थोड़ा शहद लेकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें और कुछ देर बाद धो लें।

टमाटर का रस - टमाटर चेहरे की रंगत निखारता है। इससे चेहरा धोने से चेहरे पर ग्लो आता है, साथ ही दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। टमाटर का रस लगाने के लिए इसका रस निकालें और कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसके बाद 5-7 मिनट रखें और फिर धो लें।

Next Story