Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

Weight Loss Tips: सर्दियों में आप भी अपना वजन करना चाहते कम हैं, तो अपने डाइट में इन जड़ीदार सब्जियों को शामिल करना शुरू कर दें.....

yuvraj
27 Nov 2023 3:18 AM GMT
Weight Loss Tips: सर्दियों में आप भी अपना वजन करना चाहते कम हैं, तो अपने डाइट में इन जड़ीदार सब्जियों को शामिल करना शुरू कर दें.....
x
आज कल बच्चे से लेकर बड़े तक सब मोटापे का शिकार होरहे है, यह आम समस्या नहीं है बल्कि दुनिया भर के लोग भी इन समस्या का शिकार है. जसिससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते है.जिसमे वर्कआउट से लेकर जॉगिंग योग समें आदि चीजे करते रहते है.

Weight Loss Tips: आज कल बच्चे से लेकर बड़े तक सब मोटापे का शिकार होरहे है, यह आम समस्या नहीं है बल्कि दुनिया भर के लोग भी इन समस्या का शिकार है. जसिससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते है.जिसमे वर्कआउट से लेकर जॉगिंग योग समें आदि चीजे करते रहते है.लेकिन केवल एक्सरसाइज और वर्कआउट से वजन कंट्रोल में नहीं हो सकता। इसके लिए हेल्दी डाइट प्लान का होना भी बेहद जरूरी है।



हेल्दी डाइट प्लान में प्रोटीन,विटामिन्स,फाइबर आयरन, कैल्शियम,मैग्नीशियम और मिनिरल्स से भरपूर फूड्स शामिल करना जरूरी है।ऐसे में कुछ जड़ वाली ऐसी सब्जियां हैं, जिनके नियमित सेवन से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिससे वेट तो कंट्रोल में रहता ही है साथ ही शरीर को समुचित पोषण भी मिलता है और सर्दियों के मौसम में ये सब्जियां आपको आसानी से मिल भी सकती हैं, जिन्हें खाने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।



चुकंदर - एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चुकंदर वेट लॉस के लिए बेहद जरूरी जड़ वाली सब्जी है। वैसे तो इसे खून बढ़ाने के लिए खाया जाता है, लेकिन इसमें मौजूद खनिज तत्व हमारे वजन कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं।

मूली - फाइबर और कम कैलोरी युक्त मूली हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है। इसके अलावा आप इसे वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। बीटा कैरोटीन युक्त गाजर आंखों की रौशनी बढ़ाने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मददगार है।इसे ताजे सलाद सूप या जूस के रूप में शामिल किया जा सकता है। लोग सर्दियों में गाजर का हलवा खूब पसंद से खाते हैं।

शलगम - फाइबर से भरपूर शलगम कम कैलोरी वाली सब्जी है। आप इसे भी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं।



शकरकंद - विटामिन्स, फाइबर और अनेक तरह के खनिज तत्वों से भरपूर शकरकंद प्रकृति का दिया हुआ एक मीठा उत्पाद है। जिसे बॉयल करके या रोस्ट करके खाया जा सकता है। यह हमारे शरीर में ब्लड शुगर को मेंटेन रखने का काम करता है साथ ही वेट लॉस में भी मददगार है।

Next Story