Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

निमोनिया से जल्द चाहते है राहत, इन घरेलु चीजों का करें सेवन...

yuvraj
2 Dec 2023 9:23 AM GMT
निमोनिया से जल्द चाहते है राहत, इन घरेलु चीजों का करें सेवन...
x
आपके फेफड़ों में बैक्टीरिया, वायरल या फंगल संक्रमण या तरल पदार्थ है। जिससे हमें साँस लेने में बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाती है हमें पीला, खुनी या हरा बलगम बुखार खांसी होता है। आमतौर पर वायरल निमोनिअ से अधिक गंभीर होता है। जो अक्सर ठीक हो जाता है।

Pneumonia: आपके फेफड़ों में बैक्टीरिया, वायरल या फंगल संक्रमण या तरल पदार्थ है। जिससे हमें साँस लेने में बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाती है हमें पीला, खुनी या हरा बलगम बुखार खांसी होता है। आमतौर पर वायरल निमोनिअ से अधिक गंभीर होता है। जो अक्सर ठीक हो जाता है। निमोनिया की वजह से, शरीर में काफी कमजोरी आ सकती है, जिससे रिकवर करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं किन फूड आइटम्स से मिल सकती है इससे रिकवर करने में मदद।

निमोनिया से चाहते हैं जल्दी छुटकारा, तो ये फूड आइटम्स होंगे मददगार - निमोनिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस बीमारी से बचाव करने की जरूरत है। इस बीमारी में फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं होती हैं जिनकी वजह से सांस लेने आदि में तकलीफ हो सकती है। कमजोरी फेफड़ों में सूजन आदि होना इस बीमारी के लक्षण होते हैं। इसलिए इससे जल्दी रिकवर करना जरूरी है। जानें किन फूड आइटम्स से रिकवरी में मिल सकती है मदद।


शहद - शहद खाने से आमतौर पर भी सर्दी-जुखाम से बचाव में मदद मिलती है। अपने इन्हीं गुणों की वजह से यह निमोनिया से रिकवर करने में मदद मिलती है। यह बलगम कम करने में फायदेमंद होता है, जिससे निमोनिया जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है।

साबुत अनाज - साबुत अनाज वैसे भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इन्हें खाने से सेहत से जुड़े कई फायदे मिल सकते हैं। निमोनिया के साधारण लक्षणों में से एक थकावट भी है, इस परेशानी को दूर करने में साबुत अनाज आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह गट हेल्थ को भी बेहतर बनाता है, जिससे भूख लगने और खाना पचाने में आसानी होती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां - हरी सब्जियों के अनगिनत फायदों के बारे में तो हम सभी को पता ही है। इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स इन्फेक्शन से राहत दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही, इनमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स कमजोरी दूर करने में फायदेमंद होते हैं।

लहसुन - लहसुन अपने एंटी-बैक्टिरीयल और एंटी-माइक्रोबल गुणों की वजह से इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, यह इम्यूनिटी भी मजबूत करता है।

पानी - पानी की कमी की वजह से सांस की नली में मौजूद म्यूकस की परत मोटी हो जाती है, जिससे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं।

ड्राई फ्रूट्स - ड्राई फ्रूट्स में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो निमोनिया की वजह से होने वाली फेफड़ों की सूजन को कम करने में सहायक हो सकते हैं। इसके अलावा, यह डैमेज हुए टीशूज की जगह नए टीशू बनाने में मददगार होते हैं।

Next Story