Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

कम बजट में सिक्किम घूमे, सिक्किम के ये बहुत ही खूबसूरत स्थल आप भी करे शामिल लिस्ट में.....

TCP 24 News
5 Oct 2023 3:31 AM GMT
कम बजट में सिक्किम घूमे, सिक्किम के ये बहुत ही खूबसूरत स्थल आप भी करे शामिल लिस्ट में.....
x
कम बजट में सिक्किम घूमे, सिक्किम के ये बहुत ही खूबसूरत स्थल आप भी करे शामिल लिस्ट में.....,Visit Sikkim in low budget, include these very beautiful places of Sikkim in your list...

Tourism Place : सिक्किम एक छोटा लेकिन खूबसूरत राज्य है, जो देश के पूर्वी हिमालय में स्थित है। सिक्किम एक बेहद ही सुंदर और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर राज्य है और दोस्तों या परिवार संग घूमने के लिए एक अच्छा स्थल माना जाता है। यह राज्य प्राकृतिक सौंदर्य, बायोडायवर्सिटी, दर्शनीयता और आदिवासी संस्कृति के लिए जाना जा सकता है। इसके अलावा सिक्किम में कई प्रमुख बौद्धिक और हिन्दू धार्मिक स्थल हैं, जिनके यात्रा के दौरान दर्शन किए जा सकते हैं।

गंगटोक शहर पेमायांग्त्से गोंपा और युक्सोम जैसे दर्शनीय स्थल हैं जो पहाड़ों की चोटियों, झीलों, और घने वनस्पति के बीच स्थित हैं। सिक्किम के बाघों का संरक्षण भी महत्वपूर्ण है और पेमायांग्त्से गोंपा में अद्वितीय धार्मिक अनुभव मिलता है। यहाँ की आदिवासी संस्कृति और परंपरा भी आकर्षक है। सिक्किम वनस्पति और जीवजंतु बियोडाइवर्सिटी के लिए भी प्रसिद्ध है। अगर सिक्किम की यात्रा करना चाहते हैं तो यहां के सुंदर पर्यटन स्थलों के बारे में जानिए, साथ ही कब व कैसे सिक्किम की यात्रा कर सकते हैं।


सिक्किम को प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जा सकता है। अक्टूबर से मार्च के बीच सिक्किम घूमने के लिए बेहतर समय होता है। इन महीनों में यहां का मौसम शुष्क और सुहावना होता है और यहाँ के पहाड़ों के दर्शन का आनंद लिया जा सकता है।दिल्ली से सिक्किम 1627 किमी दूर है। सिक्किम जाने के लिए हवाई मार्ग, ट्रेन और बस तीनों का विकल्प मिलता है। सिक्किम की यात्रा के लिए गंगटोक में रेलवे स्टेशन है। रेल मार्ग के जरिए सिक्किम पहुंच सकते हैं। सिक्किम का प्रचलित रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है, यहां आपको कई जगहों से ट्रेन मिल जाएगी।

पुडुचेरी एक्सप्रेस से वहां पहुंच सकते हैं। इसके अलावा हवाई जहाज से सिक्किम जाएं तो गंगटोक हवाई अड्डा सबसे करीब है। बागडोगरा व गुवाहाटी भी फ्लाइट से जा सकते हैं। बागडोगरा हवाई अड्डे से आपको देश के अलग अलग जगहों के लिए हवाई सेवा मिल सकती है। गंगटोक या सिक्किम के अन्य शहरों में पहुंचने के बाद आगे की यात्रा स्थानीय परिवहन, टैक्सी आदि से की जा सकती है। सड़क मार्ग से सिक्किम जाना चाहते हैं तो सिलीगुड़ी से बस सुविधा मिल जाएगी। दिल्ली, कोलकाता की बसें भी यहीं पहुंचती है।

गंगटोक सिक्किम की राजधानी है। यहाँ पर घूमने के लिए कांचांजुंगा नेशनल पार्क, गंगटोक महाकाली मंदिर, एनची गोंपा, और अच्छे खाने के स्थल हैं। गंगटोक से आप खांचेंजूँगा और हिमालय के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं। यह गोंपा सिक्किम का सबसे प्रसिद्ध गोंपा है और यहाँ के विचारणीय दर्शन हैं। गोंपा की स्थिति हिमालय की चोटी पर है, और यहाँ से आपको अद्वितीय पर्वतीय दृश्यमान होता है। सिक्किम के पश्चिम जिले में खूबसूरत शहर पेलिंग बसा है जो गंगटोक के बाद दूसरा बड़ा टूरिस्ट प्लेस है। यहां आप ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग जैसी एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं।

लाचेन यहाँ का एक छोटा सा गाँव है और यह पेमायंग्त्से गोंपा के बगीचे की ओर से जाने के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पास में हिमालय की चोटी पर एक सुंदर झील है, जिसका नाम गुरूडोंगमर है।हर-भरे पहाड़ों से ढका युक्सोम सिक्किम का एक अन्य प्राकृतिक सौंदर्य स्थल है जो खासतौर पर सिक्किम की बाघों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पर आप भारतीय बाघों को देख सकते हैं। यहां कई ऐतिहासिक स्मारक, प्राचीन मठ, झरने और झीलें मौजूद हैं। यहां घूमने के लिए गर्मी का मौसम सबसे बेहतर है।

Next Story