Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

थप्पड़ मारने से अच्छी परवरिश नहीं होती,अब के नई पीढ़ी नए सोच के लोग में हो रही है बदलाव....

yuvraj
13 Dec 2023 3:50 AM GMT
थप्पड़ मारने से अच्छी परवरिश नहीं होती,अब के नई पीढ़ी नए सोच के लोग में हो रही है बदलाव....
x
माता -ईटा बनना कोई आसान काम नहीं होत्ता है माता-पिता बनना एक विचित्र अनुभव है। आप कुछ ऐसा करने की कोशिश करते हैं जो आज तक कोई नहीं जान पाया कि उसे अच्छी तरह कैसे किया जाए। चाहे आपके बारह बच्चे हों, तब भी आप सीख ही रहे होते हैं। हो सकता है कि आपने ग्यारह बच्चे अच्छी तरह पाले हों, मगर बारहवें में आपको परेशानी हो सकती है।

Good Childcare : माता -ईटा बनना कोई आसान काम नहीं होत्ता है माता-पिता बनना एक विचित्र अनुभव है। आप कुछ ऐसा करने की कोशिश करते हैं जो आज तक कोई नहीं जान पाया कि उसे अच्छी तरह कैसे किया जाए। चाहे आपके बारह बच्चे हों, तब भी आप सीख ही रहे होते हैं। हो सकता है कि आपने ग्यारह बच्चे अच्छी तरह पाले हों, मगर बारहवें में आपको परेशानी हो सकती है। अब एक थप्पड़ खाओगो... यह शब्द अपने माता-पिता से जीवन में कई बार आपने सुनी होगी और जो अब माता-पिता की भूमिका में हैं, वे भी अपने बच्चों को कई बार यह कहकर अपना गुस्सा जाहिर कर चुके होंगे। कई बार उन्हें अनुशासित करने के लिए थप्पड़ मारा भी होगा। दरअसल, दुनियाभर में यह सर्वमान्य ‘थ्योरी’ है कि बच्चों की ठीक से परवरिश करने के लिए उन्हें थप्पड़ मारना जरूरी है।


हालांकि दुनियाभर के 65 देशों में बच्चों पर किसी भी तरह का बल प्रयोग करना प्रतिबंधित है। बावजूद इसके चार में से एक माता-पिता इसे ‘जादुई धमकी ‘ मानते हैं, जिससे वह बच्चों के व्यवहार में सुधार ला सकते हैं। हालांकि अब इस सोच में बदलाव आ रहा है। क्वींसलैंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के शोध में यह पाया कि प्रतिभागियों में शामिल आधे से ज्यादा माता-पिता ने इस बात को स्वीकारा कि उन्होंने बच्चों को अनुशासित करने के लिए थप्पड़ मारा है। हालांकि सोच में बदलाव आ रहा है।

यह है शारीरिक दंड - शारीरिक सजा बच्चों के खिलाफ हिंसा का सबसे आम प्रकार है। इसमें आमतौर पर मारना शामिल है। लेकिन इसमें चुटकी काटना, थप्पड़ मारना या लकड़ी के चम्मच, बेंत या बेल्ट जैसे उपकरण का उपयोग करना भी शामिल है। निष्कर्ष थप्पड़ मारना वास्तव में काम नहीं करता है और समय के साथ व्यवहार को बदतर बना देता है और यह बच्चों की आंतरिक समस्याओं, बच्चों की बढ़ती आक्रामकता, खराब माता-पिता-बच्चे के रिश्तों, खराब धातु स्वास्थ्य और बहुत कुछ से जुड़ा है। इसके विपरीत, बहुत सारी अहिंसक पालन-पोषण रणनीतियां हैं, जो काम करती हैं।

Next Story