Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

Skin Care Tips: सर्दियों में आपको भी चाहिए चमकती-दमकती 'Face', आज ही अपने डाइट में शामिल करें इन खाद्य पदार्थो को.....

yuvraj
30 Nov 2023 3:24 AM GMT
Skin Care Tips: सर्दियों में आपको भी चाहिए चमकती-दमकती Face, आज ही अपने डाइट में शामिल करें इन खाद्य पदार्थो को.....
x
हम बहार से अपने चहरे की कितनी भी देखभाल करें, लेकिन अनादर से नहीं रहा तो रुखा रुखा ही दीखता है, इसलिए अंदर से स्वाश रहना है बहुत जरुरी। प्रदुषण के कारण हमारे त्वचा को बहुत नुकशान होता है साथ ही हमारे खान-पान की आदतें भी इसमें अहम भूमिका निभाती हैं।

Skin Care Tips: हम बहार से अपने चहरे की कितनी भी देखभाल करें, लेकिन अनादर से नहीं रहा तो रुखा रुखा ही दीखता है, इसलिए अंदर से स्वाश रहना है बहुत जरुरी। प्रदुषण के कारण हमारे त्वचा को बहुत नुकशान होता है साथ ही हमारे खान-पान की आदतें भी इसमें अहम भूमिका निभाती हैं। त्वचा में चमक की कमी के कारण हम कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स पर ढेर सारा पैसा बर्बाद कर देते हैं, जिनका असर कुछ ही समय के लिए रहता है। इसके लिए अपने आहार में संतुलित आहार का सेवन करना बहुत जरूरी है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कुछ हेल्दी चीजों के बारे में जो हमारी त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

अंडा - अंडे में प्राकृतिक रूप से बायोटिन होता है। इसमें मौजूद विटामिन बी हमारी त्वचा की कोशिकाओं को बेहतर बनाता है। अंडे में मल्टीविटामिन और प्रोटीन होते हैं, जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम बनाते हैं। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. यह हमारे रक्त संचार को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे त्वचा अंदर से चमकती है।


टमाटर - टमाटर का प्रयोग हर घर में किया जाता है। टमाटर हमारी सेहत को कई फायदे पहुंचाने के अलावा त्वचा के लिए भी जादू की तरह काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा त्वचा को चमकदार बनाती है। ऐसे में अगर आप स्वस्थ और चमकदार त्वचा चाहते हैं तो अपने आहार में टमाटर को शामिल करना न भूलें

नारियल पानी - हम सभी जानते हैं कि अधिक पानी का सेवन करने से हमारी त्वचा प्राकृतिक रूप से स्वस्थ रहती है। लेकिन सिर्फ पानी ही नहीं, कोई भी हेल्दी ड्रिंक हमारी त्वचा पर अच्छा असर डालता है। नारियल पानी उनमें से एक है जो त्वचा के लिए स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों में गिना जाता है। रोजाना एक नारियल पानी का सेवन करने से हमारी त्वचा को नमी और पोषण मिलता है। साथ ही त्वचा अंदर से हाइड्रेटेड रहती है।


गाजर - स्वस्थ त्वचा के लिए भी गाजर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। यह कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जो त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करता है। बेदाग और चमकदार त्वचा पाने के लिए आप इसे नियमित रूप से गाजर के जूस और सलाद के रूप में खा सकते हैं।

Next Story