Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

Indian Navy Day 2023: भारतीय नौसेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? उद्देश्य, महत्व और इतिहास जाने सबकुछ....

yuvraj
2 Dec 2023 7:31 AM GMT
Indian Navy Day 2023: भारतीय नौसेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? उद्देश्य, महत्व और इतिहास जाने सबकुछ....
x
पकिस्तान के खिलाफ 1971 के युद्ध के दौरान कराची बंदरगाह पर भारतीय नौसेना के हमलों के याद में मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस, भारत की सशक्त सशस्त्र सेना सेना में से एक है जो समुद्र सुरक्षा, जल संवर्धन और राष्ट्रीय सुरक्षा का कार्य करती है।

Indian Navy Day 2023: पकिस्तान के खिलाफ 1971 के युद्ध के दौरान कराची बंदरगाह पर भारतीय नौसेना के हमलों के याद में मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस, भारत की सशक्त सशस्त्र सेना सेना में से एक है जो समुद्र सुरक्षा, जल संवर्धन और राष्ट्रीय सुरक्षा का कार्य करती है। यह विशेष अवसर 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है, जिसे भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध के दौरान कराची हार्बर पर हमला करने के लिए भारतीय नौसेना द्वारा शुरू किया गया था। भारतीय नौसेना दिवस भारतीय नौसेना की उपलब्धियों और योगदान का जश्न मनाता है।

Indian Navy Day 2023: इतिहास - भारतीय नौसेना दिवस 4 दिसंबर को 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान कराची सीमा पर हुए वीरतापूर्ण हमले का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। वह 3 दिसंबर था जब पाकिस्तान ने संघर्ष के दौरान एक भारतीय एयरबेस पर शाम को हमला शुरू कर दिया। भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन ट्राइडेंट के दौरान पीएनएस खैबर सहित चार पाकिस्तानी जहाजों का बहादुरी से मुकाबला किया और उन्हें डुबो दिया।


भारतीय नौसेना दिवस उन लोगों को भी याद करता है जिन्होंने ऑपरेशन ट्राइडेंट को सफल ऑपरेशन बनाते समय अपनी जान गंवा दी। भारतीय नौसेना दिवस उन लोगों का उत्सव है जिन्होंने ऑपरेशन ट्राइडेंट के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। यह देश की सुरक्षा में नौसेना बल के योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी मनाया जाता है। भारतीय नौसेना दिवस पर, युद्धपोत और विमान आगंतुकों के लिए सुलभ होते हैं, और सैन्य फोटो प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाता है।

भारतीय नौसेना के बारे में तथ्य - भारतीय नौसेना भारतीय सशस्त्र बलों की नौसेना शाखा है। भारतीय नौसेना का सर्वोच्च कमांडर भारत का राष्ट्रपति होता है। नौसेना का नेतृत्व नौसेना स्टाफ के प्रमुख, एक चार सितारा एडमिरल द्वारा किया जाता है। मूल रूप से रॉयल इंडियन नेवी कहलाने वाली, भारत के सशस्त्र बलों की हमारी सर्वोच्च नौसैनिक शाखा की स्थापना 1612 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा की गई थी और स्वतंत्रता के बाद 26 जनवरी 1950 को इसका नाम बदलकर भारतीय नौसेना कर दिया गया।


भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा युद्धपोत, आईएनएस विक्रमादित्य, दुनिया के सबसे बड़े विमान वाहक पोतों में से एक है। यह 283.5 मीटर लंबा संशोधित कीव श्रेणी का विमानवाहक पोत 2013 में सेवा में शामिल किया गया था। भारतीय नौसेना ने क्रमशः 2004, 2006 और 2008 में माउंट एवरेस्ट, दक्षिणी ध्रुव और उत्तरी ध्रुव पर सफल अभियान पूरे किए।

वेदों में भगवान वरुण के आह्वान को भारतीय नौसेना ने अपने प्रतीक के रूप में अपनाया था, आदर्श वाक्य के साथ: "सम नो वरुणः", जिसका अर्थ है: "हे वरुण हमारे लिए शुभ हो"।

Next Story