Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

शरीर में इन विटामिन्स के कारण फटती है एड़ियां, जाने उपचार....

yuvraj
13 Dec 2023 3:03 AM GMT
शरीर में इन विटामिन्स के कारण फटती है एड़ियां, जाने उपचार....
x
जितनी देखभाल हम अपने चेहरे की करते हैं, उतनी ही पैरों की भी करनी चाहिए। एड़ियां बेजान और रूखी हो जाने की वजह से फट जाती हैं और उनमें दरारें आ जाती हैं। कई बार तो हालत इतनी बुरी हो जाती है कि एड़ियों से खून तक आ जाता है।

Skincare Tips: जितनी देखभाल हम अपने चेहरे की करते हैं, उतनी ही पैरों की भी करनी चाहिए। एड़ियां बेजान और रूखी हो जाने की वजह से फट जाती हैं और उनमें दरारें आ जाती हैं। कई बार तो हालत इतनी बुरी हो जाती है कि एड़ियों से खून तक आ जाता है। ऐसे में ज़मीन पर पैर रखने से लेकर फुटवियर तक पहनना मुश्किल हो जाता है। अब सवाल ये उठता है कि आखिर एड़ी फटने का कारण क्या है? एड़ियां कई कारणों से फट जाती हैं। मगर क्या आप जानते हैं इनमें से कुछ कारण स्वास्थ्य संबंधी भी होते हैं। जानिए कुछ ऐसी ही एड़ी फटने का कारण-


1. एड़ी फटने का कारण कई बार स्वास्थ्य संबंधी भी होता है।

2. खराब ब्लड सर्कुलेशन, डायबिटीज़, विटामिन की कमी, मोटापा, गर्भावस्था और एजिंग इसके मुख्य स्वास्थ्य संबंधी कारण हैं।

3. इसके अलावा थायरॉइड की समस्या, एटॉपिक डर्मेटाइटिस, सोरायसिस व पामोप्लांटर केराटोडर्मा, तलवों और हथेलियों पर असामान्य रूप से मोटी त्वचा का कारण बनते हैं।

4. शरीर में कैल्शियम की कमी भी एड़ी फटने का कारण है।

वैसे तो ये एक साधारण समस्या है, लेकिन इसे जल्दी ही ठीक नहीं किया जाए तो इससे खून भी आने लगता है और फिर आपको चलने में दिक्कत होने लगती है। इसलिए जो लोग इस परेशानी से ग्रस्त हैं, उन्हें इस समस्या को गंभीरता से लेने की जरूरत है, क्योंकि ये आपको संकेत देता है कि आपके शरीर में कुछ जरूरी विटामिन्स की कमी है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि किन विटामिन्स की कमी की वजह से ऐसा होता है और इससे कैसे निजात पाया जाए

वे विटामिन्स हैं जिम्मेदार - टामिन ई, विटामिन बी3 और विटामिन सी की कमी से हमारी एड़ियां पूरे साल फटी रहती हैं। इतना ही नहीं जिन लोगों में इन विटामिन्स की कमी होती है, उनकी न केवल एड़ियां बल्कि पूरे शरीर का स्किन भी बेजान और रूखा पड़ जाता है। इन्हीं विटामिन्स की वजह से हमारे शरीर में कोलेजन का उचित मात्रा में उत्पादन होता है, जिससे हमारी एड़ियों के साथ-साथ पूरे शरीर के स्किन को समुचित पोषण मिलता है। यही वजह है कि ये विटामिन्स हमारे शरीर के पोषण के लिए बहुत जरूरी है।

एड़ियों की अंदरूनी देखभाल के लिए -

विटामिन ई- विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, कीवी, आम, साबुत अनाज, सूरजमुखी के बीज,ऑलिव ऑयल, मूंगफली और बादाम का सेवन करना चाहिए।

विटामिन बी3- इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए मछली, चिकन, ब्राऊन राइस, नट्स और सीड्स, फलियां, केले और रेड मीट जैसे बीफ,लीवर, पोर्क आदि का सेवन करना चाहिए।

विटामिन सी-इस विटामिन की कमी के लिए खट्टे फलों जैसे-नींबू, संतरा, मौसब्मी आदि का सेवन करें।

एड़ियों की बाहरी देखभाल के लिए

कोई भी पेट्रोलियम जेल रात में सोने से पहले लगाकर सोएं।आपको जल्दी आराम मिलेगा।

सरसों के तेल में मेथी दाना डालकर गर्म करें और ठंडा होने पर इसे फटी एड़ियों पर लगा लें।

नारियल के तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर उसे अपनी फटी एड़ियों पर लगाएं। इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेगा।

फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए सबसे जरूरी है पैरों की सफाई। इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार रात में सोने से पहले पैरों को स्क्रब करें और फिर इसे गर्म पानी में कुछ समय के लिए रखें। कुछ देर बाद इसे पोंछकर इसमें ऐसे फुट क्रीम लगाएं जिसमें ग्लिसरीन,मिनिरल ऑयल और लैक्टिक एसिड हो।

Next Story