Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

Health Tips: क्या आपको भी है अपच, गैस और पेट की समस्याएं, इस चटनी को जरूर ट्राई करें....

yuvraj
21 Nov 2023 2:53 AM GMT
Health Tips: क्या आपको भी है अपच, गैस और पेट की समस्याएं, इस चटनी को जरूर ट्राई करें....
x
मूली के पराठे तो सर्दियों का बेहतरीन नाश्ता होते है। खैर खानपान की तो बात हो गई, लेकिन क्या आप जानते हैं मूली कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

Health Tips: मूली को ज्यादातर लोग सलाद के तौर पर खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसके अलावा इसे चटनी और पराठों में भई इस्तेमाल किया जाता है। हर एक डिश में मूली अपना कमाल दिखाती है। मूली के पराठे तो सर्दियों का बेहतरीन नाश्ता होते है। खैर खानपान की तो बात हो गई, लेकिन क्या आप जानते हैं मूली कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। फाइबर और प्रोटीन के साथ मूली में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और मैंगनीज अच्छी-खासी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए जरूरी विटामिन सी शामिल होता है। मतलब इसे खाने से आप कई सारी संक्रामक बीमारियों से बचे रह सकते हैं अरिजिता सिंह, जो एक न्यूट्रिशनिस्ट हैं, उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर मूली की चटनी की रेसिपी शेयर की है और बताया है कि, 'मूली के सेवन से पेट संबंधी कई सारी समस्याओं को दूर रखा जा सकता है। इसे खाने से पेट फूलना, गैस की परेशानी नहीं होती। साथ ही इसकी पत्तियों में भी फाइबर, इम्यून सिस्टम को दुरुस्त बनाने वाले और बॉडी को डिटॉक्स करने वाले गुण मौजूद होते हैं। इसलिए आपको मूली की चटनी अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।' आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

मूली की चटनी की रेसिपी

आपको चाहिए

1/2 मूली, एक से दो मूली के पत्ते, 2 हरी मिर्च, 1 टमाटर, मुट्ठीभर धनिया की पत्ती, 5 लहसुन की कलियां, 1/2 इंच अदरक, 1/2 नींबू का टुकड़ा, नमक स्वादानुसार, 1/2 चम्मच हींग, 1 टीस्पून काला नमक, 3-4 बर्फ के टुकड़े, 1/4 कप पानी

ऐसे बनाएं चटनी

सबसे पहले मूली को छील लें। धोकर इसके टुकड़े कर लें।

इसके बाद मिक्सी में कटी मूली, इसके पत्ते, नमक, काला नमक, अदरक, लहसुन, धनिया की पत्ती, नींबू का रस, हींग और बर्फ के टुकड़े डालें। साथ ही थोड़ा सा पानी भी।

सारी चीज़ों का अच्छा सा पेस्ट बना लें।

तैयार है एकदम टेस्टी मूली की चटनी। इसे आप चावल या रोटी किसी के भी साथ साइड डिश की तरह सर्व कर सकते हैं।

Next Story