Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

Health News: दादी मां के नुस्खे से इन स्वाद भरे सब्जी को ट्राई जरूर करें, यहाँ देखे रेसिपी

yuvraj
15 Nov 2023 5:26 AM GMT
Health News: दादी मां के नुस्खे से इन स्वाद भरे सब्जी को ट्राई जरूर करें, यहाँ देखे रेसिपी
x
किचन के काम को बनाना है आसान और मजेदार तो दादी- नानी के इन नुस्खों को कर लें डायरी में नोट। वैसे ये नुस्खे सिर्फ खाने को स्वादिष्ट ही नहीं बनाएंगे बल्कि उसे बर्बाद होने से भी बचाते हैं।

Health News: किचन के काम को बनाना है आसान और मजेदार तो दादी- नानी के इन नुस्खों को कर लें डायरी में नोट। वैसे ये नुस्खे सिर्फ खाने को स्वादिष्ट ही नहीं बनाएंगे बल्कि उसे बर्बाद होने से भी बचाते हैं। सबसे अच्छी बात कि इनकी मदद से आप किचन के पहाड़ जैसे काम को मिनटों में निपटा सकते हैं क्या आपको भी किचन का काम लगता है सिरदर्द? कुकिंग के काम को ऐसे बना सकते हैं आसान। दादी-नानी मां के कारगर घरेलू नुस्खे। कुकिंग किसी के लिए स्ट्रेस बस्टर तो किसी के लिए स्ट्रेस की वजह। खाना पकाने का सबका अलग तरीका होता है और अलग एक्सपीरियंस भी। जिन्हें कुकिंग का ए,बी,सी भी नहीं पता। ऐसे लोग किचन में जाते ही ऊथल-पुथल मचा देते हैं और सही से कुछ पका भी नहीं पाते, तो जब भी कभी आप खाना बनाने में कहीं फंसे, तो तुरंत अपनी दादी- नानी या मम्मी को कॉल लगाएं, क्योंकि उनके पास होता है हर एक प्रॉब्लम का सॉल्यूशन। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सॉल्यूशन्स के बारे में

नुस्खा- 1

बाजार में सेब खरीदने पर उसमें चढ़ी वैक्स उतारने का क्या है आसान तरीका।

दादी-नानी मां का नुस्खा

गर्म पानी में एप्पल साइडन विनेगर डालकर कर उसमें कुछ देर सेब को भिगोकर रखें। इससे उसमें लगी वैक्स की लेयर पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

दूसरा तरीका, गर्म पानी में वैक्स और नींबू मिलाकर भी इस पर लगी परत हटाई जा सकती है।

नुस्खा- 2

कभी-कभी आलू की सब्जी बनाते समय वह गलता नहीं है और बाकी चीज़ें अच्छी तरह गल जाती हैं। इसके लिए क्या करें?

दादी-नानी मां का नुस्खा

सब्जी बनाने से पहले आलू छीलकर 15-20 मिनट तक पानी में भिगोकर रखने से आलू की सब्जी जल्द पक जाती है। वहीं अगर आलू की सब्जी को जल्दी पकाना चाहती हैं, तो इन्हें लंबाई में काटें। ऐसा करने से भी आलू जल्दी पकता है। इसके बाद भी अगर आलू में कसर रह जाती है, तो सब्जी में आलू उबालकर डालें

नुस्खा- 3

अगर दूध फट जाए, तो उसका पानी किन-किन चीज़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है?

दादी-नानी मां का नुस्खा

फटे दूध का पानी ज्यादा है, तो इसे चावल या पास्ता बनाने के लिए यूज करें। वहीं सब्जी की ग्रेवी में सादे पानी की जगह फटे दूध वाला पानी डालें। आटा गूंथने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। सूप बना रहे हैं, तो उसमें भी इसे डाल सकते हैं। इससे सब्जी में सभी पौष्टिक गुण आ जाएंगे और इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा।

नुस्खा- 4

हाथों से लहसुन और प्याज की गंध निकालने के लिए क्या करें?

दादी-नानी मां का नुस्खा

लहसुन और प्याज को छीलने के बाद हाथों पर नमक रगड़ें। करीब 2 से 3 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इससे हाथों से आने वाली तेज गंध दूर हो जाएगी। वहीं एक बाउल में गुनगुना पानी और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। फिर इसमें हाथों को कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। ऐसा करके भी हाथों में से आने वाली तेज गंध दूर हो सकेगी।

नुस्खा- 5

अरबी छीलने पर हाथों में खुजली होने लगती है। कई बार इस खुजली से हाथ पूरे लाल हो जाते हैं, तो ऐसे में क्या करें?

दादी-नानी मां का नुस्खा

अरबी छीलने से पहले एक बर्तन में बेकिंग सोडा का घोल बनाकर तैयार कर लें। जैसे ही आपको हाथों में खुजली महसूस हो आप इस घोल में अपने हाथों को डुबो कर रखें। इससे भी खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

Next Story