Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

क्या आपको भी सर्दियों में ग्लोइंग और सॉफ्ट स्कीन चाहिए? तो इन घरेलु नुस्खों को जरूर अपनाये....

yuvraj
12 Dec 2023 2:05 AM GMT
क्या आपको भी सर्दियों में ग्लोइंग और सॉफ्ट स्कीन चाहिए? तो इन घरेलु नुस्खों को जरूर अपनाये....
x
सर्दियों के मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में जैसे-जैसे ठंड बढ़नी शुरू होगी। वैसे ही स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगेंगी। किसी को रैशेज हो जाएंगे तो किसी को ड्राईनेस की वजह से खुजली होने लगेगी।

Winter Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में जैसे-जैसे ठंड बढ़नी शुरू होगी। वैसे ही स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगेंगी। किसी को रैशेज हो जाएंगे तो किसी को ड्राईनेस की वजह से खुजली होने लगेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि हम हर दिन सही तरीके से अपनी स्किन का ध्यान नहीं रखते हैं।, जिसकी वजह से वो डल और ड्राई दिखने लगती है। हमे इस बात को समझना चाहिए कि सर्दियों में त्वचा का ध्यान सबसे ज्यादा रखना पड़ता है ताकि वो सॉफ्ट बनी रहे। इसके लिए आप यहां बताए गए घरेलु नुस्खों को ट्राई कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग नजर आएगी।


घर में बनाये ये क्रीम :-

Winter Skin Care Tips: हल्दी उबटन - चेहरे की चमक बढ़ाने में हल्दी से बना उबटन न सिर्फ असरदार है, बल्कि इसे आप घर में आसानी से तैयार कर सकती हैं। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन तत्व त्वचा को गहराई से बिना ज्यादा मेहनत एक्सफोलिएट करता है। जिससे डेड स्किन की समस्या दूर हो जाती है और स्किन कोमल बनी रहती है।

ऐसे करें तैयार - एक छोटे बाउल में हल्दी और उससे दोगुनी मात्रा में ओट्स को पीसकर उसका पाउडर मिक्स करें।

इसके बाद इसमें संतरे के छिलके का पाउडर डालें।

उबटन को बनाने के लिए दूध या दही कुछ भी मिला सकते हैं।

चेहरे के साथ ही इसे गर्दन, हाथ व पैरों पर भी लगा सकते हैं। सूखे के बाद धो लें।

नीम का उबटन - नीम एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जिसके इस्तेमाल से चेहरे को दाग-धब्बों से मुक्त रख सकते हैं। इसके अलावा नीम का फेस पैक या उबटन आपको जवां बनाए रखने में भी बेहद असरदार होता है।

ऐसे करें तैयार - 1 चम्मच नीम के पाउडर में इतनी ही मात्रा में चंदन का पाउडर भी मिलाएं। इसके साथ ही इस उबटन में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी भी मिलाएं।

गुलाब जल के साथ पेस्ट तैयार करें।

चेहरे व गर्दन पर लगाकर 10 से15 मिनट तक रखें फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

Next Story