Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

अकेले समय में आप भी करें ये आसन, मन शांत और स्ट्रेस लेवल होगा कम

Bhishma singh parihar
9 Dec 2023 2:56 AM GMT
अकेले समय में आप भी करें ये आसन, मन शांत और स्ट्रेस लेवल होगा कम
x
हमारी जीवन जीने के तरीके अब काफी बदल गया है कही भी कभी भी कुछ न कुछ खा देते है ऊटपटान खाने के चक्कर में आप को गैस या अन्य समस्या का शिकार हो जाते है हमारी इस लाइफस्टाइल के चलते हमारी मेन्टल हेल्थ में भी सीधा असर पड़ता है कई परेशानियों से जूझना पद जाता है जो हमारी मेंटल हेल्थ को काफी प्रभावित करते हैं।

Stress: हमारी जीवन जीने के तरीके अब काफी बदल गया है कही भी कभी भी कुछ न कुछ खा देते है ऊटपटान खाने के चक्कर में आप को गैस या अन्य समस्या का शिकार हो जाते है हमारी इस लाइफस्टाइल के चलते हमारी मेन्टल हेल्थ में भी सीधा असर पड़ता है कई परेशानियों से जूझना पद जाता है जो हमारी मेंटल हेल्थ को काफी प्रभावित करते हैं। इस स्ट्रेस को कम करने के लिए अक्सर हम लोगों से मिलने-जुलने या दोस्तों से मिलना, पार्टी करना इन विकल्पों को चुनते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है, अकेले रहने से यानी खुद के साथ समय बिताने से स्ट्रेस कम करने में काफी मदद मिल सकती है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि थोड़ी देर अकेले रहने से स्ट्रेस कम होता है।इस रिसर्च के लिए 178 लोगों को तीन हफ्तों के लिए एक डायरी मेंटेन करने के लिए कहा गया और यह पाया गया कि जो व्यक्ति जितना समय अकेले बिना किसी से बात-चीत किए बिताता है, उसका स्ट्रेस लेवल उतना कम होता है। हालांकि, इसके साथ यह भी पाया गया कि यह सिर्फ उन लोगों के लिए सही पाया गया, जो रोज अपनी मर्जी से कुछ समय अकेले बिताना पसंद करते हैं।

इस स्टडी से यह समझा जा सकता है कि अकेले रहना मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदेह नहीं बल्कि फायदेमंद हो सकता है। इसलिए अगर आप भी अपने साथ अकेले वक्त बिताना पसंद करते हैं, तो आइए हम बताते हैं आपको कुछ ऐसी एक्टिविटीज, जिनसे आपका यह टाइम और भी मजेदार हो जाएगा आपके लिए।

किताबों से दोस्ती करें - यह समय किताबों को अपनी लाइफ का हिस्सा बनाने के लिए सबसे बेहतर समय है। जरूरी नहीं कि कोई साइंस या इतिहास की किताब ही पढ़ी जाए। आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई किताब चुन सकते हैं, जिसे पढ़ने में आपको मजा आए। यह कोई कहानी की किताब हो सकती है या कोई सेल्फ इम्प्रूवमेंट की किताब भी हो सकती है। किताबें आपके अकेले के समय को और भी मजेदार बना सकते हैं।

एक्सरसाइज कर सकते हैं - अगर आपको अपने रूटीन की वजह से एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता, तो आप इस समय एक्सरसाइज कर सकते हैं। एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी भी हेल्दी रहती है और स्ट्रेस कम करने में भी मदद मिलती है। इसलिए यह भी एक अच्छा विकल्प है।

कोई मूवी देख सकते हैं - अकेले समय बिताते समय आप कोई मूवी देख सकते हैं। इससे आपका मनोरंजन भी हो जाएगा और आपका मी टाइम भी काफी मजेदार बन जाएगा। इसके साथ आप चाहें, तो अपनी पसंद के स्नैक्स भी खा सकते हैं।

सेल्फ केयर कर सकते हैं - बाहर की धूल-मिट्टी आपकी त्वचा को बेजान और रूखा बना देती है। आप अपने अकेले समय में अपना स्किन केयर कर सकते हैं। फेस मास्क, लॉन्ग बाथ आदि जैसे कई ऑप्शन को अपना सकते हैं। इससे अपका मी टाइम आपकी स्किन के लिए फन टाइम बन जाएगा। बालों में तेल की चंपी कर सकते हैं या कोई हेयर मास्क लगा सकते हैं।

Next Story