Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

'Diabetes' हो सकता है बहुत बड़ा खतरा, इन चीज़ों से करें परहेज....

yuvraj
2 Dec 2023 2:57 AM GMT
Diabetes हो सकता है बहुत बड़ा खतरा, इन चीज़ों से करें परहेज....
x
हमारे खाने-पिने का सीधा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए हमें अपने डाइट में इन फूड्स का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए

Health Tips: हमारे खाने-पिने का सीधा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए हमें अपने डाइट में इन फूड्स का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए, यह हमारे लिए बहुत बड़ा खतरा हो सकता है. डायबिटीज के मरीज को अपने डेली लाइफ स्टाइल खान पान की बहुत धायण रखने की जरूरत होती है कुछ हानिकारक आदतें ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं - ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना प्री-डायबिटीज या मधुमेह का संकेत हो सकता है। इसलिए शुगर लेवल को मैनेज करना बहुत जरूरी है. लेकिन, आपकी जीवनशैली की कुछ आदतें इसमें बाधा बन सकती हैं। इस कारण इन आदतों को बदलना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं कि हम हाई ब्लड शुगर को कैसे रोक सकते हैं। रक्त शर्करा क्या है? - हमारे शरीर को कार्य करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो हमें कार्बोहाइड्रेट से मिलती है। कार्बोहाइड्रेट में ग्लूकोज होता है, जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। खून में ग्लूकोज लेवल बढ़ने से ब्लड शुगर हाई हो जाता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इस कारण हमें कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। रक्त शर्करा की सामान्य सीमा 70mg/dL से 100mg/dL उपवास के दौरान और खाने के 2 घंटे बाद 140mg/dL से कम होनी चाहिए। ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की समस्या को हाइपरग्लेसेमिया कहा जाता है, जो अक्सर मधुमेह के रोगियों को प्रभावित करती है


एक्सरसाइज करें - ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण शारीरिक गतिविधियों की कमी है। व्यायाम करते समय आपका शरीर ग्लूकोज का उपयोग करता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है। इसके अलावा व्यायाम करने से शरीर की चर्बी भी कम होती है, जिससे मोटापे का खतरा कम हो जाता है। व्यायाम आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इसलिए रोजाना कुछ देर योग या एरोबिक एक्सरसाइज करें।

खान-पान का ध्यान रखें - खान-पान का सीधा असर हमारे ब्लड शुगर पर पड़ता है। अधिक प्रसंस्कृत भोजन, अधिक चीनी और नमक वाला भोजन आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है। इसलिए अपने आहार में हरी सब्जियां, फल, दही, साबुत अनाज आदि शामिल करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके आहार में कार्ब्स की मात्रा नियंत्रित हो। इससे आपकी सेहत को काफी फायदा होगा. इससे सभी पोषक तत्व मिलने के साथ-साथ ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहेगा।

फाइबर का सेवन बढ़ाएं - भोजन में फाइबर की मात्रा बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। फाइबर धीरे-धीरे पचता है, जिससे रक्त शर्करा में कोई बढ़ोतरी नहीं होती है। इसके अलावा फाइबर पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल कम करने और वजन कम करने में भी सहायक है।

तनाव को कम करें - हमारी जीवनशैली के कारण हम तनाव का शिकार हो सकते हैं। तनाव के कारण हमारा शरीर कोर्टिसोल रिलीज करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए तनाव प्रबंधन सीखें. योग, ध्यान और जर्नलिंग इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद - नींद की कमी के कारण हमारा ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। नींद की कमी के कारण इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ता है और तनाव हार्मोन कोर्टिसोल भी रिलीज होता है। इसलिए हर दिन 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना जरूरी है।

Next Story