Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

Dhanteras 2023:धनतेरस के लिए रख सकते है पहले से बना के मोतीचूर केलड्डू, यहां देखे रेसिपी...

TCP 24 News
30 Oct 2023 3:15 AM GMT
Dhanteras 2023:धनतेरस के लिए रख सकते है पहले से बना के मोतीचूर केलड्डू, यहां देखे रेसिपी...
x
दिवाली रोशनी और खुशियों का त्योहार है। हिंदू धर्म में इस त्योहार की काफी मान्यता है। बच्चों से लेकर बड़े तक दिवाली का इंतजार बेसब्री से करते हैं।

Dhanteras 2023: दिवाली रोशनी और खुशियों का त्योहार है। हिंदू धर्म में इस त्योहार की काफी मान्यता है। बच्चों से लेकर बड़े तक दिवाली का इंतजार बेसब्री से करते हैं। दिवाली का त्योहार पूरे पांच दिन चलता है। इसके पहले दिन धनतेरस, दूसरे दिन नरक चतुदर्शी, तीसरे दिन दिवाली, चौथे दिन गोवर्धन पूजा और पांचवे दिन भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है। दीपोत्सव के पहले त्योहार यानी धनतेरस के दिन धन्वंतरि भगवान, भगवान गणेश, लक्ष्मी जी और कुबेर महाराज की पूजा होती है। ये दिन खरीदारी के लिए बेहद उचित माना जाता है। ऐसे में लोग इसदिन जमकर शॉपिंग करते हैं।




धनतेरस के दिन भगवान को खास भोग भी लगाने की प्रथा है। ऐसे में आप घर पर भोग लगाने के लिए मोतीचूर के लड्डू बना सकती हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। आइए आपको मोतीचूर के लड्डू बनाने का आसान तरीका बताते हैं, ताकि आप इसे बनाकर इसका भोग लगा सकें।

मोतीचूर के लड्डू बनाने का सामान

2 कप बेसन

1 टी स्पून हरी इलायची

½ टी स्पून फूड कलर

1 चुटकी बेकिंग सोडा

3 कप चीनी

4 कप पानी

1 लीटर दूध

6 कप घी

लड्डू बनाने का तरीका अगर आप घर पर मोतीचूर के लड्डू बनाने को सोच रही हैं तो सबसे पहले चाशनी तैयार करें। चाशनी तैयार करने के लिए एक पैन में पानी गर्म करें। जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें चीनी मिला दें। इसे लगातार चलाते रहें, ताकि चीनी घुल जाए। जब चीनी सही से घुल जाए तो इसमें हल्का सा दूध मिलाएं।

दूध डालने के बाद चाशनी में झाग बनने लगेंगे, जिसे लगातार हटाते रहें। इसके बाद जब चाशनी गाढ़ी हो जाए तो इसमें स्वाद के लिए इलायची पाउडर और केसर के धागे डालें।

इसके बाद एक बड़े कटोरे में बेसन और दूध लेकर अच्छे से मिलाएं। इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा जरूर डालें। जब ये बैटर तैयार हो जाए को एक कड़ाही में तेल गर्म करें और बूंदी छान लें।

बूंदी जब सही से छन जाए तो इसे एक टिश्यू पेपर में निकाल लें। अब चाशनी में बूंदी डालकर कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे चाशनी से निकाल कर छोटे-छोटे लड्डू तैयार करें। इसे आप पिस्ता और चांदी की वर्क से सजा सकती हैं।

Next Story