Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

स्वाद के साथ–साथ बहुत से गुणों से है भरपूर गाजर का हलवा, जाने बनाने की विधि और इसके फायदे

yuvraj
12 Dec 2023 6:02 AM GMT
स्वाद के साथ–साथ बहुत से गुणों से है भरपूर गाजर का हलवा, जाने बनाने की विधि और इसके फायदे
x
हालाँकि गाजर का हलवा गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है, लेकिन यह सर्दियों की ठंड से कुछ सुरक्षा प्रदान करता है। विशेषज्ञों के अनुसार, घी सर्दियों में एक सुपरफूड है, क्योंकि इसमें स्वस्थ वसा होती है।

Gajar Halwa Benefits: हालाँकि गाजर का हलवा गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है, लेकिन यह सर्दियों की ठंड से कुछ सुरक्षा प्रदान करता है। विशेषज्ञों के अनुसार, घी सर्दियों में एक सुपरफूड है, क्योंकि इसमें स्वस्थ वसा होती है। घी में एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड भी अधिक मात्रा में होता है।गाजर का हलवा यानी मुंह में पानी आना हर किसी को गाजर का हलवा पसंद होता है और सर्दियों में तो और ही खाने में मजा आता है।गाजर के हलवे में मूल रूप से गाजर, दूध और घी होता था लेकिन आजकल इसमें मावा (खोया) जैसी कई अन्य सामग्रियां भी शामिल हो गई हैं। गाजर का हलवा की मुख्य सामग्री ताजी कद्दूकस की हुई गाजर, दूध, चीनी, इलायची, खोया और घी हैं ।


Gajar Halwa Benefits: हेल्दी फैट्स – गाजर के हलवे में घी डाला जाता है, जो हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है। ये हेल्दी फैट्स आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। घी हमारे दिल के लिए भी लाभदायक होता है। साथ ही, यह सर्दियों में शरीर को गरम रखने में भी मदद करता है। इसलिए इस मौसम में गर्मा-गर्म गाजर का हलवा खाना, आपको ठंड से बचाने में सहायक हो सकता है।

पोषक तत्वों का खजाना – गाजर के हलवे में एक नहीं बल्कि कई ऐसी चीजें डाली जाती हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद गाजर में विटामिन-ए, विटामिन-के और कई मिनरल्स भी पाए जाते हैं। घी में हेल्दी फट्स पाए जाते हैं और साथ ही एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं। गाजर के हलवे में डाले जाने वाले नट्स विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। इसलिए गाजर का हलवा पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

इम्यूनिटी मजबूत – गाजर में विटामिन-ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी के लिए जरूरी होता है। इसे खाने से विटामिन-ए मिलता है, जो आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद घी भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।

ग्लोइंग त्वचा – गाजर में मौजूद विटामिन और एंटी-ऑक्सिडेंट्स आपकी त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करता है। विटामिन-ए सेल टर्न ओवर को तेज करता है और एंटी-ऑक्सिडेंट्स डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में मदद करता है।

फाइबर से भरपूर – गाजर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद बनाता है। इसे खाने से हमारी पाचन क्रिया बेहतर होती है। फाइबर हमारे पाचन तंत्र के अलावा, दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Next Story