Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

क्या आपका भी नाख़ून टूट रहा है बार - बार, अपनाये ये नुस्खे

TCP 24 News
5 Oct 2023 1:09 PM GMT
क्या आपका भी नाख़ून टूट रहा है बार - बार, अपनाये ये नुस्खे
x
क्या आपका भी नाख़ून टूट रहा है बार - बार, अपनाये ये नुस्खे

लाइफ स्टाइल : हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने में नाखून अहम रोल निभाते हैं. लेकिन इनके टूटने पर खासी परेशानियां होती हैं. नाखूनों को टूटने से कैसे बचाया जाए और इनकी केयर में कौन सी होम रेमेडीज काम आ सकती हैं यहां जानें....

चेहरे की खूबसूरती ही नहीं हाथ और पैरों की ब्यूटी का ख्याल रखना भी जरूरी है. दरअसल, चेहरे के साथ-साथ अब हाथों को भी नोटिस किया जाता है. जिन लोगों के नाखून लंबे होते हैं उन्हें अकसर इनके टूटने जाने की सिचुएशन का सामना करना पड़ता है. नाखूनों के टूटने पर वे आढ़े या तिरछे नजर आते हैं जो देखने में काफी बुरा लगता है. नेल्स के चिटकने या टूटने के पीछे कई वजह हो सकती है लेकिन ये सिचुएशन ब्यूटी पर ग्रहण का काम कर सकती है. नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए या फिर इनकी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं जा सकते हैं.

नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए इनकी सेहत पर ध्यान देना जरूरी है. इसके अलावा कुछ ब्यूटी टिप्स या होम रेमेडीज को अपनाकर इन्हें हेल्दी और शाइनी बनाया जा सकता है. शरीर में अगर पोषक तत्वों की कमी है तो इसका नुकसान नाखूनों तक को झेलना पड़ता है. नेल्स की ग्रोथ में कैल्शियम का रोल अहम रहता है. साथ ही इनके लिए विटामिन सी भी बहुत जरूरी है. डाइट में दूध, अंडे या दूसरी हेल्दी चीजों को शामिल करें. विटामिन सी के लिए हरी सब्जियां और खट्टे चीजों को रूटीन का हिस्सा बनाएं.

क्या आप जानते हैं कि नाखूनों के पास की स्किन अगर बार-बार डैमेज होती है तो इससे भी नेल्स कमजोर होने लगते हैं. क्यूटिकल्स के डैमेज होने पर दर्द भी होता है. इससे निजात पाने के लिए नाखूनों पर नारियल तेल को लगाने की आदत डालें | नारियल तेल में नमक को मिलाकर इसे नाखूनों पर लगाएं. या फिर आप नारियल तेल में नमक को मिलाकर रख सकते हैं. इस तेल में नाखूनों को कुछ मिनटों के लिए डुबोने की आदत डालें. रूटीन में रात के दौरान ऐसा करें और कुछ ही दिनों नाखूनों की बेहतर ग्रोथ महसूस कर पाएंगी.

टूटे या आढ़े-तिरछे नाखूनों को छिपाने के लिए आर्टिफिशियल नेल्स का यूज किया जाता है. इनका इस्तेमाल नाखूनों को और कमजोर बना सकता है. ऐसा माना जाता है कि इन चीजों में केमिकल का यूज होता है जिनका ज्यादा यूज नाखूनों की सेहत को कमजोर बना सकता है. लंबे नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए इनकी एक्स्ट्रा केयर जरूरी है. इस तरह के नाखूनों की देखभाल के लिए स्पेशलिस्ट की सलाह लेनी चाहिए.

Next Story