Begin typing your search above and press return to search.
Lifestyle

क्या आप भी इन बेकार से फ़ूड को खा रहे है? हो सकता है हड्डियों में गंभीर तरह के बीमारी, आज ही खाना बंद कर दे......

yuvraj
1 Dec 2023 2:50 AM GMT
क्या आप भी इन बेकार से फ़ूड को खा रहे है? हो सकता है हड्डियों में गंभीर तरह के बीमारी, आज ही खाना बंद कर दे......
x
सेहतमंद रहने के लिए आप भी अपने डाइट में हरी साग सब्जी का उपयोग ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें, इन बाहर के फ़ास्ट फ़ूड जैसे चीज़ो को खाने से आपके हड्डी में हो सकती है कई प्रकार की दिक्कत आज ही बंद करें

Health Tips: सेहतमंद रहने के लिए आप भी अपने डाइट में हरी साग सब्जी का उपयोग ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें, इन बाहर के फ़ास्ट फ़ूड जैसे चीज़ो को खाने से आपके हड्डी में हो सकती है कई प्रकार की दिक्कत आज ही बंद करें, खाना हमारे खान पान का असर सीधा हमारे शरीर में असर पड़ता है, हड्डी को मजबूत बनाने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा कैल्शियम जैसे चीज़ों को शामिल करना चाहिए इसलिए हम अपने खान पान से हड्डियों को मजबूत रखने के सभी आहार खाते हैं, लेकिन इसी के साथ हम कुछ ऐसी चीजें भी खा लेते हैं, जो हमारी हड्डियों को कमज़ोर करती हैं। इन दिनों हमारी लाइफस्टाइल पूरी तरह से बिगड़ चुकी है। साथ ही हमारे खानपान की आदतों में भी तेजी से बदलाव होने लगा है, जिसकी वजह से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ने लगा है। हम अक्सर ऐसी चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, जो खाने या पीने के बाद आपको तुरंत आराम पहुंचाती हैं या फिर बहुत टेस्टी होती हैं। लेकिन यदि इन्हीं चीजों का लगातार सेवन किया जाए, तो ये हमारे लिए कई तरह की गंभीर समस्याओं को पैदा कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में


नमक - अधिक नमक खाने से हमारे शरीर से कैल्शियम खत्म होने लगता है। ब्रेड, चीज, चिप्स, समोसा, पिज्जा,बर्गर जैसे खाने में बहुत अधिक मात्रा में नमक पाया जाता है। यह हड्डियों से कैल्शियम खत्म कर के इन्हें खोखला करता है। दिनभर में 2300mg से अधिक सोडियम का सेवन न करें।

कैफीन - चाय,कॉफी आदि में पाए जाने वाले कैफिन हमारे हड्डियों पर बुरा असर डालते हैं,इसलिए इनका अत्यधिक सेवन न करें।

चीनी - मिठाई, केक, पैकेज्ड जैम, सॉस या चॉकलेट सिरप का अधिक मात्रा में सेवन हमारे शरीर में कैल्शियम के स्तर में असंतुलन पैदा कर सकते हैं, जिससे हमारी हड्डियों पर असर पड़ता है।

ड्रिंक्स -सोडा, कोला से भी हड्डियां कमजोर होती है।

स्मोकिंग - स्मोकिंग करने से नई मजबूत हड्डियां नहीं बन पाती हैं और अगर हड्डी टूट गई, तो इसे हील होने में काफी समय लग जाएगा। इन चीजों के अलावा अत्यधिक शराब, कार्बोनेट पेय पदार्थ,गेहूं की भूसी, बीन्स,फैटी फिश, पालक,लिवर ऑयल, शकरकंद, नमकीन, चॉकलेट, मैगी, नूडल्स, पास्ता आदि सोडियम युक्त आहार का अधिक सेवन से हमारी हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है और ये कमजोर होने लगती हैं।

Next Story