8 Billion World Population : दुनिया की आबादी हुई 8 अरब, ग्लोबल पॉपुलेशन में आई कमी, लेकिन भारत का योगदान कितना ?

 

नई दिल्ली। 8 Billion World Population : दुनियाभर की आबादी मंगलवार (15 अक्टूबर) को 8 अरब तक पहुंच गई है. जिसमें भारत के 177 मिलियन लोगों का योगदान रहा. जबकि दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाले देश चीन ने अगले बिलियन में निगेटिव योगदान दिया है.

8 Billion World Population : वहीं एक अनुमान के मुताबिक, भारत 2023 तक चीन को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) ने ग्लोबल पॉपुलेशन के आठ अरब तक पहुंचने में एशिया और अफ्रीका ने काफी योगदान दिया है. UNFPA ने कहा कि अगले 2037 तक एक बिलियन में इनका ही योगदान सबसे अधिक रहेगा, वहीं गिरावट के कारण यूरोप के योगदान नकारात्मक रहेगा.

चीन को पीछे छोड़ देगा भारत
8 Billion World Population : दुनिया में पिछले 12 वर्षों में एक अरब लोगों को जोड़ा. UNFPA ने कहा कि जैसे-जैसे दुनिया में नए एक अरब लोगों का इजाफा होगा, चीन का योगदान निगेटिव होगा. 8 बिलियन की आबादी में भारत ने 177 मिलियन के साथ सबसे ज्यादा योगदान दिया है. वहीं दूसरे नंबर पर 73 मिलियन के साथ चीन का योगदान था. हालांकि भारत 2023 में चीन को पछाड़ कर दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा.

ग्लोबल पॉपुलेशन ग्रोथ में कमीं

8 Billion World Population : संयुक्ता राष्ट्र ने बताया कि दुनिया को 7 अरब से 8 अरब तक पहुंचने में लगभग 12 साल लग गए हैं, लेकिन इसे 9 अरब तक पहुंचने में 14.5 साल (2037) लगने की उम्मीद है. इससे पता चलता है कि दुनिया की ग्लोबल पॉपुलेशन के ग्रोथ में कमी आई है. 2080 तक इसके 10.4 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो कि 2100 तक उसी स्तर पर बनी रहेगी.

 

Related Articles

Back to top button