Begin typing your search above and press return to search.
Interesting

PM Kisan Yojana : पति-पत्नी दोनों जान लें पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी ये जानकारी? एक क्लिक में जानिए नियम!

rohit banchhor
5 Dec 2023 6:42 AM GMT
PM Kisan Yojana : पति-पत्नी दोनों जान लें पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी ये जानकारी? एक क्लिक में जानिए नियम!
x
PM Kisan Yojana : देश में करोड़ों किसान केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं।



PM Kisan Yojana : देश में करोड़ों किसान केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। भारत सरकार की इस योजना का उद्देश्य देश में किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करके उनकी आय में वृद्धि करनी है। सरकार इस योजना के अंतर्गत हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता गरीब किसानों को प्रदान कर रही है। 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को हर साल तीन किस्तों के रूप में जारी किया जाता है।

PM Kisan Yojana : हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर खूंटी, झारखंड में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को जारी किया था। अक्सर देश में कई किसानों का यह सवाल रहता है कि क्या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ एक परिवार में किसान पति-पत्नी दोनों लोग उठा सकते हैं? अगर आपका भी यही सवाल है, तो ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक परिवार में केवल एक सदस्य ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकता है। इस कारण एक परिवार में किसान पति-पत्नी दोनों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अगर एक परिवार में किसान पति के साथ पत्नी भी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करती है। ऐसे में उसके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी इस जानकारी के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए।


वे किसान जिनके खाते में अभी तक 15वीं किस्त नहीं आई है। उसकी प्रमुख वजह योजना में ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन न कराना है। अगर आपने अभी तक योजना में इन दोनों जरूरी कार्यों को नहीं कराया है।

ऐसे में आपको तुरंत इन दोनों जरूरी कार्यों को करा लेना चाहिए। इसके अलावा वे किसान जिन्होंने स्कीम में रजिस्ट्रेशन करते समय किसी प्रकार की गलत जानकारी को दर्ज किया था। इस कारण भी आपके खाते में 15वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं।

Next Story