Vastu Tips : अगर बनना चाहते है धनवान, तो इस दिशा में लगाएं पारिजात का फूल, मां लक्ष्मी को है प्रिय 

 

 

नई दिल्ली। Vastu Tips : वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी, शमी, मनी प्लांट की तरह पारिजात के पौधे को भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। धन की देवी माता लक्ष्मी को पारिजात के फूल बहुत प्रिय होते हैं। इसलिए मां लक्ष्मी की पूजा में कमल के फूल के साथ-साथ पारिजात के फूल भी अर्पित किए जाते हैं। पारिजात को हरसिंगार भी कहा जाता है। घर में पारिजात या हरसिंगार के पौधे का होना कई तरह के वास्तु दोष को दूर कर देता है। साथ ही घर में खूब धन-वैभव और बरकत आती है। पारिजात के पौधे से ज्यादा से ज्यादा लाभ पाने के लिए वास्तु शास्त्र में बताई गई दिशा के अनुसार ही इसे लगाना चाहिए।

Vastu Tips : पौराणिक कथाओं के अनुसार पारिजात का पेड़ समुद्र मंथन से निकला था। वहीं मां लक्ष्मी भी समुद्र मंथन से प्रकट हुई थीं। इंद्र ने पारिजात के उस चमत्कारी पेड़ को स्वर्ग वाटिका में लगा दिया था। माना जाता है कि यह पेड़ लंबी उम्र और चिरयौवन देता है। साथ ही जमकर धन वैभव भी देता है। घर में पारिजात का पौधा लगाने से मानसिक तनाव दूर होता है। और घर में खुशहाली भी बनी रहती है।

पारिजात का पौधा लगाने की सही दिशा

Vastu Tips : पारिजात या हरसिंगार के पौधे को घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना सबसे अच्छा होता है। इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है। साथ ही घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है।

इस पौधे को घर की पश्चिम दिशा में भी लगा सकते हैं।

घर के आंगन में पारिजात के पौधे लगाने से खूब धन आता है। साथ ही पापों से भी मुक्ति मिलती है।

पारिजात के पौधे को घर के मंदिर के पास लगाने से भी यह काफी शुभ फल देता है।

ध्यान रखें कि किसी भी स्थिति में हरसिंगार या पारिजात के पौधे को घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह यम की दिशा होती है। ऐसा करने से फायदे की जगह नुकसान होने लगता है।

 

Related Articles

Back to top button