Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Healthy drinks: क्या आप भी है कोलेस्ट्रॉल से परेशान, रोज हर सुबह पिए ये 6 तरह के ड्रिंक्स....

yuvraj
22 Nov 2023 5:30 AM GMT
Healthy drinks: क्या आप भी है कोलेस्ट्रॉल से परेशान, रोज हर सुबह पिए ये 6 तरह के ड्रिंक्स....
x
हमारे शरीर में 2 तरह की कोलेस्ट्रॉल पाई जाती है एक अछि और बुरी। अच्छा कोलेस्ट्रॉल का होना हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है.

Healthy drinks: हमारे शरीर में 2 तरह की कोलेस्ट्रॉल पाई जाती है एक अछि और बुरी। अच्छा कोलेस्ट्रॉल का होना हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है क्योंकि इससे हमारी कोशिकाओं और हार्मोन्स के निर्माण में मदद मिलती है, लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल हमारे हार्ट के लिए घातक साबित हो सकता है। इससे दिमाग की नसों में ब्लड की क्लोटिंग हो जाती है, जिससे ब्रेन स्ट्रोक या हार्ट अटैक जैसी समायाएं होने लगती हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप एक हेल्दी लाइफ स्टाइल फॉलो करें,इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य रहेगा। कुछ हेल्दी ड्रिंक्स बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।




अदरक, नींबू का रस और पानी - सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस, एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रण में रहता है।अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

हल्दी वाला दूध - सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है।

शहद, लहसुन और पानी - सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में तीन कली लहसुन का पेस्ट और एक चम्मच शहद को मिलाकर पीने से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या कम होती है।

आंवला जूस - विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला जूस सुबह खाली पेट पीने से न केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है बल्कि इससे हमारा दिल भी हेल्दी रहता है।

टमाटर का जूस - फाइबर,नियासिन और लाइकोपिन की मात्रा से भरपूर टमाटर का जूस हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है।इसलिए इसे जरूर पिएं।

ग्रीन टी - एंटीऑक्सिडेंट और कैटेचिंस से युक्त ग्रीन टी हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है और साथ ही वजन भी कम करता है। इसलिए चाय के एडिक्शन को छोड़कर ग्रीन टी को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाइए ।

Next Story