Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

ह्रदय का चेकअप कब कराना चाहिए? कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से होता है हृदय रोग....

yuvraj
1 Dec 2023 3:09 AM GMT
ह्रदय का चेकअप कब कराना चाहिए? कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से होता है हृदय रोग....
x
हृदय का स्वास्थ्य हमारे समग्र कल्याण और जीवन की गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण है। हालाँकि, बहुत से लोगों को हृदय रोग के जोखिम कारकों और लक्षणों के बारे में पता नहीं होता है, या उन्हें हृदय की जांच कब करानी चाहिए

LifeStyle News: हृदय का स्वास्थ्य हमारे समग्र कल्याण और जीवन की गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण है। हालाँकि, बहुत से लोगों को हृदय रोग के जोखिम कारकों और लक्षणों के बारे में पता नहीं होता है, या उन्हें हृदय की जांच कब करानी चाहिए, इसके बारे में नहीं पता होता है। डॉ. मोहित टंडन, कंसल्टेंट नॉन इनवेसिव कार्डियोलॉजिस्ट, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, ओखला-नई दिल्ली के अनुसार, हृदय जांच परीक्षणों और परीक्षाओं की एक श्रृंखला है जो आपके दिल और रक्त वाहिकाओं की स्थिति और कार्य का आकलन कर सकती है। यह किसी भी समस्या या असामान्यता का पता लगाने में मदद कर सकता है जो आपके हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, जैसे उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, या कोरोनरी धमनी रोग। दिल की जांच आपको और आपके डॉक्टर को इन स्थितियों को रोकने या प्रबंधित करने और दिल के दौरे, स्ट्रोक या अन्य जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए एक योजना तैयार करने में मदद कर सकती है।


आपको हृदय की जांच कब करानी चाहिए? आपकी उम्र, पारिवारिक इतिहास, जीवनशैली और अन्य कारकों पर निर्भर हो सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, हृदय स्वास्थ्य जांच के लिए कुछ सामान्य दिशानिर्देश निम्नलिखित हैं

वजन और बीएमआई - नियमित वार्षिक जांच के दौरान

रक्तचाप परीक्षण - हर 2 साल में कम से कम एक बार, 20 साल की उम्र से शुरू करके

रक्त कोलेस्ट्रॉल परीक्षण - हर 4 से 6 साल में कम से कम एक बार, 20 साल की उम्र से शुरू करके

रक्त ग्लूकोज परीक्षण - अधिकांश लोगों के लिए 40 से 45 वर्ष की आयु से शुरू होता है

हालाँकि, ये सिफारिशें आपके व्यक्तिगत जोखिम स्तर और चिकित्सा इतिहास के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके परिवार में हृदय रोग, मधुमेह या उच्च रक्तचाप का इतिहास है, तो आपको पहले या अधिक बार स्क्रीनिंग शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपको पहले से ही दिल की बीमारी का निदान किया गया है या पहले दिल का दौरा या स्ट्रोक हुआ है, तो आपको अपने डॉक्टर से बार-बार संपर्क करने और अधिक परीक्षण कराने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, एक इकोकार्डियोग्राम, एक तनाव परीक्षण। या कोरोनरी एंजियोग्राम।

ये परीक्षण आपके हृदय की संरचना और कार्य, आपके हृदय में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन की आपूर्ति, और आपकी धमनियों में किसी भी रुकावट या क्षति की उपस्थिति और गंभीरता के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। 10 कारणों से आपको रोजाना अखरोट खाना चाहिएयह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको कब और कितनी बार दिल की जांच करानी चाहिए, अपने डॉक्टर से परामर्श करना है।

आपका डॉक्टर आपके जोखिम कारकों, लक्षणों और चिकित्सा इतिहास का मूल्यांकन कर सकता है, और आपके लिए उचित परीक्षण और आवृत्ति की सिफारिश कर सकता है। आपका डॉक्टर आपको यह भी सलाह दे सकता है कि जीवनशैली में बदलाव के माध्यम से अपने दिल के स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाया जाए, जैसे संतुलित आहार खाना, नियमित व्यायाम करना, धूम्रपान छोड़ना, तनाव का प्रबंधन करना और ज़रूरत पड़ने पर दवाएँ लेना।

दिल की जांच न केवल दिल की समस्याओं का निदान या इलाज करने का एक तरीका है, बल्कि उन्हें रोकने का भी एक तरीका है। नियमित रूप से दिल की जांच करवाकर, आप अपने दिल के स्वास्थ्य की निगरानी कर सकते हैं, किसी भी समस्या की जल्द पहचान कर सकते हैं और अपने दिल और अपने जीवन की सुरक्षा के लिए कार्रवाई कर सकते हैं। याद रखें, आपका दिल आपका सबसे महत्वपूर्ण अंग है, और यह आपके ध्यान और देखभाल का हकदार है।

Next Story