Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

क्‍या है ऑस्टियोपोरोसिस, जिसमें खोखली हो जाती हैं हड्ड‍ियां, कारण, लक्षण और इलाज, जानने के लिए पूरी खबर पढ़े

TCP 24 News
20 Oct 2023 2:22 AM GMT
क्‍या है ऑस्टियोपोरोसिस, जिसमें खोखली हो जाती हैं हड्ड‍ियां, कारण, लक्षण और इलाज, जानने के लिए पूरी खबर पढ़े
x
Symptoms of Osteoporosis in Hindi: ऑस्टियोपोरोसिस बोन्स से जुड़ी बीमारी है जिसमें हड्डियां खोखली होने के कारण कमजोर हो जाती हैं. बुजुर्गों को प्रभावित करने वाली इस बीमारी में हड्डियों के फ्रैक्चर होने का खतरा बढ़ जाता है.

Osteoporosis Causes & Symptoms in Hindi: ऑस्टियोपोरोसिस बोन्स से जुड़ी बीमारी है जिसमें हड्डियां खोखली होने के कारण कमजोर हो जाती हैं. सामान्य रूप में हड्डियों के अंदर शहद के छत्ते के जैसी सघन बनावट होती है. ऑस्टियोपोरोसिस होने पर इस बनावट की बीच की खाली जगह फैलने लगती है जिससे Khokhli Haddiyan होकर कमजोर हो जाती है. यह बीमारी कभी भी हो सकती है लेकिन बुजुर्गों को ज्यादा प्रभावित करती हैं. इस बीमारी के कारण सामान्य कामकाज के दौरान भी हड्डियों के फ्रैक्चर होने का खतरा बढ़ जाता है. सबसे ज्यादा छाती, हिप, कलाई और रीढ़ की हड्डी को खतरा होता है. यह बीमारी तेजी से बढ़ रही है और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए हर वर्ष 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं Symptoms of Osteoporosis और कारण

-हाथों के पकड़े की शक्ति में कमी

-नाखूनों का कमजोर होना और टूटना

इन लक्षणों और फैमिली हिस्ट्री में ऑस्टियोपोरोसिस होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

गंभीर ऑस्टियोपोरोसिस

सही इलाज नहीं करवाने से ऑस्टियोपोरोसिस काफी गंभीर हो सकता है और हड्डियां खोखली और कमजोर होने के कारण हल्के से झटके ये भी टूट सकती हैं. गंभीर ऑस्टियोपोरोसिस में छींकने तक से फ्रैक्चर हो सकता है.

ऑस्टियोपोरोसिस के कारण

उम्र : उम्र बढ़ने के साथ साथ ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ता जाता है. 30 की उम्र के बाद बॉडी में पुरानी हडिडयों के टूटने और नए के बनने में अंतर बढ़ने लगता है. इससे हड्डियों के अंदर की बनावट कम घनी होने लगती है. जिससे वे कमजोर हो जाती हैं

मेनोपॉज : महिलाओं में मेनोपॉज के बाद हार्मोनल बदलाव के कारण हड्डियों के क्षय की दर तेज हो जाती है. इससे कारण महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा पुरुषों की तुलना में ज्यादा होता है.

अन्य कारण : इसके अलावा फैमिली हिस्ट्री, खराब खानपान, फिजिकली एक्टिव नहीं रहने, स्मोकिंग, स्मॉल बोन फ्रेम के कारण भी ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ता है.

Next Story