Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Weight Loss: क्या आप भी है बढ़ते वजन से परेशान, रसोई के इन मसालों से कर सकते है अपना वजन कम

yuvraj
9 Dec 2023 5:06 AM GMT
Weight Loss: क्या आप भी है बढ़ते वजन से परेशान, रसोई के इन मसालों से कर सकते है अपना वजन कम
x
सर्दी आते ही सबकी वजन बढ़ने लगती है खान-पान से लेकर कपड़े तक सबकुछ बदल जाता है ठण्ड के मौसम में अक्सर हमारी भूख बढ़ जाती है और उसके चक्कर में हम उल्टा-पुल्टा खा डेली खाने का ही मन करता है लगातार खाते रहने की वजह से ही हमारे वजन बढ़ती है।

Weight Loss: सर्दी आते ही सबकी वजन बढ़ने लगती है खान-पान से लेकर कपड़े तक सबकुछ बदल जाता है ठण्ड के मौसम में अक्सर हमारी भूख बढ़ जाती है और उसके चक्कर में हम उल्टा-पुल्टा खा डेली खाने का ही मन करता है लगातार खाते रहने की वजह से ही हमारे वजन बढ़ती है। इन दिनों गतिहीन होती लाइफस्टाइल लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना रही है, जिसमें मोटापा भी एक समस्या है। इन दिनों कई लोग इसकी वजह से परेशान है। ऐसे में अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए लोग कई उपाय अपनाने लगे हैं।



कुछ लोगों जहां डाइटिंग से वजन कंट्रोल कर रहे हैं, तो वहीं कुछ जिम और वर्कआउट के जरिए खुद को फिट रखने की कोशिश करते हैं, लेकिन क्या जानते हैं कि हमारे किचन में इस्तेमाल होने वाले कुछ मसाले ऐसे भी हैं, जो वजन घटाने में मददगार हैं।

आपको बताते है उन चीज़ों के बारे में-

अदरक - अदरक भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला एक बेहद लोकप्रिय मसाला है। प्राचीन काल से ही पाचन स्वास्थ्य के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इतना ही नहीं अदरक मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसे डिटॉक्स के लिए भी जाना जाता है।

काली मिर्च - आपके खाने का स्वाद बढ़ाने वाली तीखी और छोटी सी काली मिर्च शरीर में मौजूद फैट को जलाने में भी मदद करती है। यह पिपेरिन नामक एक कंपाउंड के कारण होता है, जो फैट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है और पेट की चर्बी घटाने में भी सहायता करता है।




दालचीनी - दालचीनी में भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाले सबसे लोकप्रिय गरम मसाले में से एक है। यह अपने अनोखे स्वाद के लिए विभिन्न व्यंजनों में इस्तेमासल किया जाता है। इतना ही नहीं यह ब्ल्ड शुगर लेवल कंट्रोल करने में भी मदद करता है और वजन घटाने में कारगर है।




सरसों के बीज - वजन घटाने के लिए आप सरसों के बीच का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, इसका इस्तेमाल भी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। सरसों के बीज में एक शक्तिशाली और तीखा स्वाद होता है और यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे कैलोरी जलाने में मदद मिलती है।



Next Story