Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

सर्दियों में इन हेल्दी फ़ूड को करें अपने डेली रूटीन में शामिल, रहेंगे स्वस्थ और गर्म

yuvraj
5 Dec 2023 9:01 AM GMT
सर्दियों में इन हेल्दी फ़ूड को करें अपने डेली रूटीन में शामिल, रहेंगे स्वस्थ और गर्म
x
सर्दियों में लोग अक्सर हेल्थी फ़ूड खाना पंसंद करते है और अपने लिए गरम-गरम कपडे भी रखते है ताकि उन्हें ठण्ड में भी गर्मी का अहसास लगे, ठण्ड में लोग ज्यादातर कंबल के अंदर घुसकर या आग जला कर पकोड़े का लुप्त उठाते है

रसम और चावल - अगर आप दक्षिण भारतीय व्यंजनों के शौकीन हैं, तो सर्दियों में रसम औ चावल खाकर खुद को हेल्दी बना सकते हैं। यह सूप-स्टू हाइब्रिड अपने इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाने जाता है। ऐसे में आप सर्दियों में भी गर्मी का अहसास पाने के लिए आप स्वादिष्ट और पौष्टिक रसम को चावल के साथ खा सकते हैं। सर्दियों में लोग अक्सर हेल्थी फ़ूड खाना पंसंद करते है और अपने लिए गरम-गरम कपडे भी रखते है ताकि उन्हें ठण्ड में भी गर्मी का अहसास लगे, ठण्ड में लोग ज्यादातर कंबल के अंदर घुसकर या आग जला कर पकोड़े का लुप्त उठाते है, तो वही दूसरी ओर देखा जाये तो बदलते मौसम के चलते इम्युनसिस्टम में भी कमजोरी देखने को मिलती है। जिसके चलते हम आसानी से सर्दी-खांसी का शिकार बन जाते है ऐसे में इस मौसम खुद को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें, जो आपको अंदर से गर्म बनाए रखे।


सर्दियों में अलग-अलग तरह की ढेर सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती है। ये सभी मौसमी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको सर्दियों में गर्म बनाए रखेंगे।

आलू मेथी और पराठा - सर्दियों में कई तरह हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। मेथी साग इन्हीं में से एक है, जिसे लोग अक्सर सर्दियों में बनाते हैं। आलू और मेथी का साग स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्यवर्धक भी है। यह सर्दियों में आपको गर्म बनाए रखने में मदद करता है। आप इसे रोटी या पराठे के साथ खा सकते हैं।

जलेबी और दूध - गोल-गोल गर्मागर्म जलेबी हर किसी को पसंद होती है। खासकर सर्दियों में इसे खाने का अपना अलग ही मजा है। माना जाता है कि सर्दी के मौसम में जलेबी को गर्म दूध के साथ मिलाकर पीने से मौसमी सर्दी से बचाव होता है। ऐसे में यह सर्दियों में ठंड से बचे रहने का एक स्वादिष्ट और कारगर उपाय है।


सरसों का साग और मक्के की रोटी - सरसों का साग और मक्के की रोटी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे इसका स्वाद पसंद नहीं। मूल रूप से यह एक पंजाबी व्यंजन है, पालक, बथुआ के पत्ते, घी और मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। वहीं, मक्के की रोटी को गुड़ के साथ खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है और शरीर में पोषक तत्वों की भी पूर्ति होती है।

चाय और पकौड़ा - लोग अक्सर चाय और पकौड़ा बरसात में खाना पसंद करते हैं। हालांकि, आप सर्दियों में भी इसका लुत्फ उठा सकते हैं। अलग-अलग सब्जियों से मिलकर बने स्वादिष्ट और कुरकुरे पकौड़े आपको सर्दियों में गर्माहट देंगे और मसाला चाय इसमें चार चांद लगा देगी।


रसम और चावल - अगर आप दक्षिण भारतीय व्यंजनों के शौकीन हैं, तो सर्दियों में रसम औ चावल खाकर खुद को हेल्दी बना सकते हैं। यह सूप-स्टू हाइब्रिड अपने इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाने जाता है। ऐसे में आप सर्दियों में भी गर्मी का अहसास पाने के लिए आप स्वादिष्ट और पौष्टिक रसम को चावल के साथ खा सकते हैं।



Next Story