Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

बदलते मौसम में हो गए है 'Seasonal Depression' का शिकार, तब विंटर ब्लूज से बचाएंगे ये सब्जियां.....

yuvraj
28 Nov 2023 4:33 AM GMT
बदलते मौसम में हो गए है Seasonal Depression का शिकार, तब विंटर ब्लूज से बचाएंगे ये सब्जियां.....
x
बीते दिन दिल्ली समेत के अलग-अलग हिस्सों में हुई बारिश ने तापमान में गिरावट के साथ ही मौसम में फिर बदलाव कर दिया है। मौसम में बदलाव का असर सिर्फ हमारी लाइफस्टाइल पर भी नहीं, बल्कि हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी देखने को मिलता है।

Healthy News: बीते दिन दिल्ली समेत के अलग-अलग हिस्सों में हुई बारिश ने तापमान में गिरावट के साथ ही मौसम में फिर बदलाव कर दिया है। मौसम में बदलाव का असर सिर्फ हमारी लाइफस्टाइल पर भी नहीं, बल्कि हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी देखने को मिलता है। अक्सर बदलते मौसम की वजह से लोग सीजनल डिप्रेशन या सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर का शिकार हो जाते हैं।

इस समस्या में व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, नींद की समस्याएं, एनर्जी की कमी आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है।ऐसे में जरूरी है कि बदलते मौसम में अपनी सेहत के साथ ही अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी खास ख्याल रखा जाए।



खानपान का हमारी शारीरिक और मानसिक दोनों की सेहत पर गहरा असर पड़ता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सीजनल डिप्रेशन से बच सकते हैं।

बैरीज - ब्लूबेरी, रैज्बेरी और स्ट्रॉबेरी आदि सीजनल डिप्रेशन से बचाव में बेहद कारगर है। इन्हें डाइट को शामिल करने से आप हार्मोन कोर्टिसोल के रिलीज को नियंत्रित कर सकते हैं। इस तरह आपका तनाव कम हो जाता है।

विटामिन बी-12 - शरीर में विटामिन बी-12 की कमी डिप्रेशन से जुड़ी हुई है। ऐसे में सीजनल डिप्रेशन से बचने के लिए अपनी डाइट में विटामिन बी-12 से भरपूर फूड आइटम्स जरूर शामिल करें। इसके लिए आप लीन बीफ, क्लैम, सीप, क्रैब, वाइल्ड सैल्मन, अंडे, पनीर, दही, दूध और फोर्टिफाइड अनाज शामिल सकते हैं।



फोलिक एसिड - फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स आपके मूड को सुधारकर आपके मस्तिष्क पर प्रभाव डालते हैं। ऐसे में सीजनल डिप्रेशन से बचने के लिए आप हाई फोलिक एसिड वाले कुछ फूड आइटम्स जैसे पत्तेदार सब्जियां, दलिया, सनफ्लावर सीड्स, संतरे, फोर्टिफाइड अनाज, दाल, काली मटर और सोयाबीन आदि डाइट में शामिल कर सकते हैं।

केले - कई पोषक तत्वों से भरपूर केले में ट्रिप्टोफैन और पोटेशियम होता है, जो आपके मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करता है और उसे ठीक करता है। केले में मौजूद मैग्नीशियम, नींद में सुधार करने के साथ ही चिंता को कम कर सकता है, जो सीजनल डिप्रेशन के दो प्रमुख लक्षण है।

बीन्स - बीन्स जैसे प्लांट बेस्ड फूड आइटम्स गट हेल्थ में सुधार करते हैं। साथ ही यह शॉर्ट-चेन फैटी एसिड को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करते हैं और सेरोटोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं।

डार्क चॉकलेट - डार्क चॉकलेट भले ही कम लोगों को पसंद हो, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने का एक स्वादिष्ट और प्रभावी तरीका रहा है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड - सेहत के लिए गुणकारी ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके मूड को बेहतर बनाने में काफी असरदार है। सीजनल डिप्रेशन से खुद को बचाने के लिए आप ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स जैसे अलसी के बीज, अखरोट और सैल्मन आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Next Story