Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

हृदय स्वास्थ्य: 6 विशेषज्ञ युक्तियाँ जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती हैं, जानिये कौन - कौन सी है

TCP 24 News
19 Oct 2023 3:33 AM GMT
हृदय स्वास्थ्य: 6 विशेषज्ञ युक्तियाँ जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती हैं, जानिये कौन - कौन सी है
x
हृदय स्वास्थ्य: 6 विशेषज्ञ युक्तियाँ जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती हैं, जानिये कौन - कौन सी है

Heart Disease 2023: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार, नियमित रूप से व्यायाम करने और धूम्रपान छोड़ने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर सभी आयु समूहों में तेजी से आम हो गया है। जब हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, तो यह विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताओं का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल हमारी धमनियों में जमा हो सकता है, प्लाक बना सकता है और रक्त वाहिकाओं के संकुचन का कारण बन सकता है। यह संकुचन रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करता है, जिसके परिणामस्वरूप हृदय रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्वस्थ सीमा के भीतर बनाए रखना और नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा अपनी हालिया इंस्टाग्राम कहानियों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने पर व्यावहारिक सलाह देते हैं। उनकी सीधी सिफारिशों में धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ वसा का सेवन करना और नियमित व्यायाम करना शामिल है, जो सभी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और कम करने में योगदान करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए विशेषज्ञ के सरल सुझाव:

1. स्वास्थ्यवर्धक वसा चुनें

2. अपने घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ाएँ

3. अपने आहार में ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें

4. नियमित व्यायाम के साथ सक्रिय रहें।

5. अपना वजन नियंत्रित करें

6. धूम्रपान छोड़ें

Heart Disease 2023: पोषण विशेषज्ञ बत्रा इंस्टाग्राम पर हृदय-स्वस्थ युक्तियाँ साझा करती रहती हैं। हाल ही में, उन्होंने उन खाद्य पदार्थों की सूची वाली एक रील पोस्ट की जो स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। यहाँ उसकी सूची में आइटम हैं:

1. फलियां: बीन्स, दाल और चने जैसे खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाले होते हैं। इनमें घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपके पाचन तंत्र में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को पकड़ता है और इसे आपके शरीर से निकाल देता है। फलियों में प्लांट स्टेरोल्स, प्राकृतिक यौगिक होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल की संरचना की नकल करते हैं, और इसे कम करने में योगदान देते हैं। 2. मेवे: मेवे, विशेष रूप से बादाम, मोनोअनसैचुरेटेड वसा और एल-आर्जिनिन से भरपूर होते हैं, जो नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण अमीनो एसिड है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता करता है। वे फाइटोस्टेरॉल, कोलेस्ट्रॉल जैसे पदार्थ भी पैक करते हैं, जो सक्रिय रूप से आपकी आंतों में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण में बाधा डालते हैं, सक्रिय रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं।

3. सेब: सेब पॉलीफेनोल्स का एक स्रोत हैं, यौगिक जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। 4. लहसुन: लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक यौगिक न केवल विशिष्ट स्वाद प्रदान करता है, बल्कि कुल कोलेस्ट्रॉल और "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संभावित रूप से कम करके कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन में भी भूमिका निभाता है।

5. साबुत अनाज: जई और जौ, उत्कृष्ट साबुत अनाज, बीटा-ग्लूकन प्रदान करते हैं, एक घुलनशील फाइबर जो "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अपनी प्रभावशीलता के लिए जाना जाता है। 6. पत्तेदार सब्जियाँ: केल और पालक, गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियाँ, हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़े ल्यूटिन और अन्य कैरोटीनॉयड से भरपूर होती हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

तो इन सुझावों का पालन करें और स्वाभाविक रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करें।

Next Story