Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Healthy Drink: इस एक ड्रिंक को पीकर पुरे सर्दी भर आप रह सकते है सर्दी-जुकाम के साथ पाचन संबधी समस्या से दूर, जाने इसे बनाने की रेसिपी....

yuvraj
27 Nov 2023 3:38 AM GMT
Healthy Drink: इस एक ड्रिंक को पीकर पुरे सर्दी भर आप रह सकते है सर्दी-जुकाम के साथ पाचन संबधी समस्या से दूर, जाने इसे बनाने की रेसिपी....
x
सर्दी के मौसम में हर वक्त सुस्ती का एहसास होता है फिजिकल एक्टिविटी की कमी पाचन संबंधी दिक्कतों के साथ कमजोर इम्युनिटी की भी वजह बन सकती है।

Healthy Drink: सर्दी के मौसम में हर वक्त सुस्ती का एहसास होता है फिजिकल एक्टिविटी की कमी पाचन संबंधी दिक्कतों के साथ कमजोर इम्युनिटी की भी वजह बन सकती है। जिससे मौसमी संक्रमण सर्दी-जुकाम, गले में खराश जैसी समस्याएं अकसर ही परेशान करती रहती हैं।



अगर आप भी हर हफ्ते होते रहते हैं इन परेशानियों का शिकार, तो ऐसे में आप यहां दिए गए उपाय को करें ट्राई, जो है इन सभी समस्याओं से निपटने में बेहद असरदार। डॉ. दीक्षा भवसार सावलिया ने एक ऐसी ड्रिंक की रेसिपी शेयर की है, जिसे बस दो चीज़ों की मदद से तैयार किया जाता है, लेकिन इसे पीने से आप सर्दियों में होने वाली कई परेशानियों से बचे रह सकते हैं। उन्होंने बताया कि, 'इस ड्रिंक को पीने से पाचन सुधरता है, वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है, सर्दी-जुकाम से बचे रह सकते हैं, इम्युनिटी मजबूत होती है और तो और ब्लोटिंग, गैस, पेट दर्द में भी ये रामबाण उपाय है।'



आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका

एक पैन में लगभग एक लीटर पानी उबलने के लिए रख दें।

इसमें आधा चम्मच सोंठ पाउडर डालें।

इसके बाद इसमें एक इलायची डाल दें।

पानी को तब तक उबालें जब कि वो आधा न हो जाए।

अब इसे बॉटल में भर लें और पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा पीते रहें।



सोंठ, इलायची वाला पानी पीने के फायदे सोंठ के फायदे - ये ताजे अदरक की तुलना में थोड़ा लाइट होता है, तो इसके सेवन से पाचन संबंधी परेशानियां दूर रहती हैं।

सर्दियों में इसके सेवन से शरीर गर्म रहता है।

सोंठ में विटामिन सी, फाइबर, आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे कई अंगों को काम करने के लिए जरूरी होते हैं।

इसके अलाव इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो सीज़नल इन्फेक्शन जैसे- सर्दी-जुकाम से दूर रखते हैं।

सोंठ में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होता है, जो सर्दियों में जोड़ों, कमर दर्द और अर्थराइटिस के दर्द से राहत दिला सकता है। और तो और मसल्स की सूजन भी इसके सेवन से कम होती है।

इलायची के फायदे - इलायची सिर्फ चाय और दूसरी डिशेज का स्वाद ही नहीं बढ़ती, बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इलायची में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर को कई सारी बीमारियों से दूर रखते हैं। इसे खाने से एसिडिटी, पेट दर्द, जलन जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है। इसके सेवन से मुंह से बदबू की समस्या भी दूर होती है।

Next Story