Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips : अंडा का कौन से भाग होता है हेल्दी, पीला या सफेद, आइए जाने इसके बारे में...

TCP 24 News
13 Oct 2023 11:14 AM GMT
Health Tips : अंडा का कौन से भाग होता है हेल्दी, पीला या सफेद, आइए जाने इसके बारे में...
x
Health Tips : अंडा का कौन से भाग होता है हेल्दी, पीला या सफेद, आइए जाने इसके बारे में...


Health Tips : अंडा खाने में केवल हेल्दी ही नहीं होता बल्कि इसे बनाने का तरीका भी काफी आसान है। खासतौर पर सुबह के वक्त भागदौड़ के बीच फटाफट अंडे को ब्रेकफास्ट में खाया जा सकता है। लेकिन बहुत सारे लोगों को एग योक यानी अंडे का पीला भाग ज्यादा पसंद होता है और वो सफेद पार्ट को देखकर खाना नहीं चाहते। वहीं वेट लॉस के लिए ज्यादातर लोग अंडे के सफेद भाग को खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं तो जान लें अंडे का पीला या सफेद कौन सा भाग ज्यादा फायदेमंद होता है।

अंडे के पीले भाग में होते हैं ये जरूरी पोषण-

अंडे के पीले भाग को पसंद करते हैं तो ये आपके लिए किसी खुशखबरी के जैसा है। एग योग में विटामिन बी6, बी12, ए, डी, ई और के होता है। साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और सेलेनियम के साथ ही इसमे कैरेटोनॉएड्स होता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। कैरेटोनॉएट्स एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो रेटिना को डैमेज होने से बचाता है और फ्री रेडिकल्स से प्रोटेक्ट करता है। एग योक में कोलीन विटामिन होता है जो कॉर्डियोवस्कुलर फंक्शन को आसानी बनाता है। जिससे हार्ट की हेल्थ पर पॉजिटिव असर पड़ता है।

कैलोरी की मात्रा है ज्यादा-

अंडे के पीले में भाग में सफेद भाग की तुलना में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। वहीं इसमे मौजूद सैचुरेटेड फैट शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है।

अंडे के सफेद भाग में है ये न्यूट्रिशन-

जो लोग हेल्थ के प्रति ज्यादा जागरुक रहते हैं वो अंडे के सफेद भाग को ही खाते है। क्योंकि ये फैट फ्री और कैलोरी में कम होता है। साथ ही इसे खाने से मसल्स बनती है और शरीर का वजन भी नहीं बढ़ता। साथ ही पेट देर तक भरा महसूस होता है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर माइग्रेन और सिरदर्द में अंडे का सफेद भाग फायदेमंद है। लेकिन जरूरी पोषण तत्वों की बात की जाए तो एग योक हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद और कंप्लीट मील है। लेकिन इससे होने वाले हार्ट रिस्क से बचने के लिए इसे कम मात्रा में खाना ज्यादा सही है।

Next Story