Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips : मोजा पहनकर सोने वाले कृपया ध्यान दें- इस आदत का पड़ सकता है बुरा असर, पढ़ें ये ज़रूरी सलाह...

Bhishma singh parihar
26 Dec 2023 3:50 AM GMT
Health Tips : मोजा पहनकर सोने वाले कृपया ध्यान दें- इस आदत का पड़ सकता है बुरा असर, पढ़ें ये ज़रूरी सलाह...
x


Health Tips : सर्दी का मौसम चल रहा है, ऐसे में लोग सर्दी से बचने के लिए दिन के साथ-साथ रात को भी मोजे पहनकर सो जाते हैं. अगर आप भी ये काम करते हैं तो सावधान हो जाईए, क्योंकि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसका असर सीधा आपके सेहत पर पड़ेगा. यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए अगर आप भी सोते समय मोजे का उपयोग करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदले नहीं तो ये आपके सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. आइए जानते हैं कि मोजा पहन कर पूरी रात सोने से होने वाले नुकसान के बारे में...

नींद की परेशानी

टाइट मोजे पहनने से नींद में खलल आ सकती है. इसलिए अगर आप ठंड से बचने के लिए मोजे का उपयोग सोते समय करते हैं तो ढीले जुराब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ढीले मोजे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर रखते हैं, जबकि टाइट मोजे इसको बाधित कर देते हैं.

दिल को कर सकता है इफेक्ट

टाइट मोजे रात को पहनकर सोने से पैरों की नसों को प्रभावित करता है. साथ ही ये हार्ट तक खून पंप होने में दिक्कत ला सकता है, जिससे दिल की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

पैरों में इंफेक्शन का डर

मोजे पहन कर सोने की वजह से पैरों में इंफेक्शन की समस्या हो सकती है. दरअसल, दिनभर मोजे पहनने से उनमें गंदगी और बैक्टीरिया का निर्माण हो जाता है. अगर इसे सोते समय नहीं उतारते हैं तो वो पैरों में चिपककर फंगल इंफेक्शन हो सकते हैं.

बैचेनी या घबराहट होना

रात में सोते समय मोजे पहनने से किसी भी समय शरीर का तापमान बढ़ने लग सकता है. तापमान बढ़ने से रात में अचानक से बैचेनी महसूस होने, घबराहट होने के साथ साथ पसीना आने की समस्याएं भी हो सकती है. इसलिए रात में मोजे पहनने से बचना चाहिए. अगर आपको सुबह उठकर बैचेनी घबराहट हो रही है तो यह आपकी रात को मोजे पहनने की वजह से हो सकता है.

मोजे पहनकर सोते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप पैरों को गर्म रखने के लिए मोजे पहनते हैं, तो हमेशा ढीले मोजे पहन कर ही सोएं.

हमेशा साफ और धुले मोजे पहन कर ही सोना चाहिए.

रात में मोजे पहनने से पहले पैरों की मालिश करें, इससे पैर गर्म रहेंगे.

अगर आपको नाएलॉन के मोजे सूट नहीं करते हैं, तो कॉटन के ढीले मोजे पहनें.

बच्चों को टाइट मोजे पहनकर न सुलाएं.

Bhishma singh parihar

Bhishma singh parihar

    Next Story