Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

मोटापा कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं ये 5 लो फैट कैलोरी ब्रेकफास्ट, रोजाना खाएंगे तो...

Bhishma singh parihar
4 Jan 2024 7:01 AM GMT
मोटापा कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं ये 5 लो फैट कैलोरी ब्रेकफास्ट, रोजाना खाएंगे तो...
x

Weight Loss: नाश्ता दिनभर का सबसे जरूरी मील होता है. नाश्ता ऐसा करना चाहिए जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहे, शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिले और फैट बढ़ने की बजाय कम हो. यहां ऐसे ही कुछ ब्रेकफास्ट ऑप्शन दिए जा रहे हैं जिन्हें खाने पर वजन कम होने में मदद मिल सकती है. नाश्ते (Breakfast) की ये चीजें तैयार करना आसान हैं और इन्हें खाने पर फैट बर्न होने में असर भी नजर आता हैं. जानिए कौन-कौनसी हैं नाश्ते की ये चीजें जिन्हें अल्टर्नेटिव दिनों पर खाया जा सकता है और वजन कम होना शुरू हो जाता है.


सब्जियों वाली ऑमलेट

अंडों की सादी ऑमलेट बनाने के बजाय सब्जियों वाली ऑमलेट बनाकर खा सकते हैं. सब्जियों वाली ऑमलेट से पेट भरता ही नहीं है बल्कि वजन कम होने में भी असर दिखता है. इससे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी मिल जाता है. सर्दियों में रोजाना पीने लगेंगे इन पीले दानों का पानी तो पेट, वजन और स्किन की दिक्कतें होने लगेंगी कम

इडली

सुबह के समय इडली (Idli) एक परफेक्ट नाश्ता होती है. आप इडली को चटनी के साथ खा सकते हैं या फिर सांभर के साथ भी इडली खाई जा सकती है. इडली को भी सब्जियां डालकर पकाया जा सकता है.

मूंग दाल का चीला

प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट करने के लिए मूंग दाल का चीला खा सकते हैं. मूंग दाल का चीला सब्जियों और दाल को पीसकर बनाया जाता है. यह लो कैलोरी ब्रेकफास्ट है और इससे शरीर को भरपूर पोषण भी मिल जाता है.

पोहा

हल्का लेकिन पेट भरने वाला पोहा (Poha) नाश्ते में खाया जा सकता है. पोहा लो कैलोरी फूड भी है और फैट बर्न करने में भी असरदार है. इसमें सरसो के बीज, करी पत्ते और सब्जियां डालकर खाएं.

उत्तपम

लो कैलोरी डाइट में सूजी, दाल या फिर ओट्स का उत्तपम भी बनाकर खाया जा सकता है. उत्तपम को बनाते समय उसमें ढेर सारी सब्जियों की टॉपिंग्स होती है और इसे चटनी या सांभर के साथ खाया जाता है

Bhishma singh parihar

Bhishma singh parihar

    Next Story