Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Hair Tips: झड़ते बालों से लेकर चहरे के दाग-धब्बे दूर करने में है असरदार आवले का तेल, इस तरह से बनाएं....

yuvraj
22 Nov 2023 4:07 AM GMT
Hair Tips: झड़ते बालों से लेकर चहरे के दाग-धब्बे दूर करने में है असरदार आवले का तेल, इस तरह से बनाएं....
x
अगर सर्दियों के मौसम मे भी आपके बालो का झड़ना नहीं हुआ कम , एक सबसे बड़ी वजह स्कैल्प डॉयनेस हो सकती है इससे झुटकारा पाने के लिए ये तेल है बेहद फायदेमंद

Hair Tips: अगर सर्दियों के मौसम मे भी आपके बालो का झड़ना नहीं हुआ कम , एक सबसे बड़ी वजह स्कैल्प डॉयनेस हो सकती है इससे झुटकारा पाने के लिए ये तेल है बेहद फायदेमंद झड़ते, कमजोर और सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए दादी-नानी मां आंवले को सबसे बेहतर उपाय बताती हैं। जो एकदम सही भी है क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो बालों के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं, लेकिन आंवले को खाना इतना आसान नहीं होता। क्योंकि इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। फिर कैसे पहुंचाएं आंवले के फायदे बालों तक? तो इसका उपाय है आंवले का तेल। हां, आप घर में आसानी से इसका तेल बना सकते हैं। बालों से जुड़ी कई समस्याएं तो इससे दूर होंगी ही साथ ही स्किन के लिए भी इसका तेल बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं तेल को बनाने का तरीका।




ऐसे बनाएं तेल

इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को धोकर कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए पानी में उबाल लें।, उबलने के बाद आंवला थोड़ा सॉफ्ट हो जाएगा, तो उसके बीज को निकाल लें। इसके बाद आंवले को अच्छी तरह से मैश कर लें। मैश करने के बाद उसे मिक्स में पीस लें जिससे इसका जूस बन जाए। अब इसे छान लें जिससे रस और बचा हुआ गूदा अलग हो जाए। एक दूसरे बर्तन में नारियल तेल गरम करें। फिर इसे आंवले वाले जूस में मिला दें।

अब इस मिश्रण को कम से कम और पांच मिनट तक पकाना है। फिर इसे गुनगुना होने दें। उसके बाद इससे सिर की मसाज करें और एक घंटे बाद बाल धो लें। इस तरह से आप घर में ही शुद्ध आंवले का तेल तैयार कर सकते हैं।

आंवले का तेल लगाने के फायदे

सर्दियों में मौसम में स्किन के साथ स्कैल्प में भी ड्राइनेस बढ़ जाती है, जिस वजह से बाल बहुत ज्यादा मात्रा में टूटने लगते हैं, तो आंवले का तेल लगाने से ये समस्या दूर होगी। बाल धोने से कम से कम एक घंटा पहले इसे लगा लें फिर शैंपू कर लें। बालों के अलाव आप इस तेल को चेहरे पर भी अप्लाई कर सकते हैं। इसे लगाने से झुर्रियां कम होने लगती हैं। बढ़ती उम्र के असर को भी कम करने में फायदेमंद है ये तेल। और तो और आंवले के तेल का इस्तेमाल आप सर्दियों में जोड़ों में होने वाले दर्द को दूर करने में भी कर सकते हैं। बस इससे जहां भी पेन हो रहा है, वहां 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। चेहरे के दाग-धब्बों ने छीन ली है खूबसूरती, तो उसका भी कारगर इलाज है आंवले का तेल। इससे रोजाना चेहरे की थोड़ी देर मसाज करें। चेहरे का निखार बढ़ता है साथ ही दाग-धब्बे कम होने लगते हैं।

Next Story