Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Hair Care: डैंड्रफ को दूर करने के लिए इस तरह लगा लीजिए कपूर, बालों में नजर नहीं आएगी एक भी रूसी

TCP 24 News
22 Oct 2023 8:22 AM GMT
Hair Care: डैंड्रफ को दूर करने के लिए इस तरह लगा लीजिए कपूर, बालों में नजर नहीं आएगी एक भी रूसी
x
डैंड्रफ सिर पर होने वाली आम दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. चाहे महिलाएं हों या पुरुष, डैंड्रफ किसी के भी बालों में हो सकता है.

Hair Care: डैंड्रफ सिर पर होने वाली आम दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. चाहे महिलाएं हों या पुरुष, डैंड्रफ किसी के भी बालों में हो सकता है. डैंड्रफ होने पर सिर की सतह सफेद नजर आने लगती है और रूखेपन के कारण सिर पर जमी गंदगी छूटकर कंधों पर गिरती है. ऐसे में कई बार डैंड्रफ की वजह से व्यक्ति को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है. लेकिन, डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप कपूर के इस्तेमाल से भी डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. यहां जानिए किस-किस तरह से कपूर का इस्तेमाल डैंड्रफ हटाने में किया जा सकता है.

कपूर और नारियल तेल,कपूर एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाने पर डैंड्रफ की दिक्कत दूर हो जाती है. सबसे पहले नारियल के तेल को कटोरी में डालकर गर्म कर लें और उसमें कपूर को डालकर पका लें. कपूर तुरंत पिघल जाती है. अब इस तेल को आंच से उतार लें. कुछ देर बाद जब तेल थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे सिर की जड़ों पर अच्छे से लगा लें. एक घंटे लगाए रखने के बाद सिर धोएं. बालों से डैंड्रफ हट जाता है.

कपूर और नींबू का रस,नींबू के रस के साथ कपूर तेजी से असर दिखाता है. नींबू के रस में कपूर मिलाएं. कुछ देर बाद जब कपूर पिघल जाए तो सिर पर आधा घंटा इस पेस्ट को लगाकर रखने के बाद हेयर वॉश कर लें. इस मिश्रण से सिर की खुजली दूर होती है, स्कैल्प पर जमा बिल्ड अप हट जाता है और डैंड्रफ दूर होता है सो अलग.

कपूर और ऑलिव ऑयल, कपूर को पीसकर गर्म ऑलिव ऑयल में मिला लें. इस मिश्रण को स्कैल्प पर उंगलियों से अच्छे से लगाएं. इसे रूई की मदद से भी सिर पर लगाया जा सकता है. अब आधे घंटे बाद सिर धो लें. एक से दो बार इस्तेमाल करने पर बालों से डैंड्रफ पूरी तरह से हट जाता है.

Next Story