Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

क्या आपको भी है पेट दर्द और कब्ज की समस्या ? घर के इन तरीकों को अपनाकर जल्द पाय राहत....

Bhishma singh parihar
12 Dec 2023 8:06 AM GMT
क्या आपको भी है पेट दर्द और कब्ज की समस्या ? घर के इन तरीकों को अपनाकर जल्द पाय राहत....
x
कब्ज एक आम आंत समस्या है जो अनुचित आहार या अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतों के कारण हो सकती है जो मल की गति को धीमा कर देती है

Constipation Remedies: कब्ज एक आम आंत समस्या है जो अनुचित आहार या अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतों के कारण हो सकती है जो मल की गति को धीमा कर देती है और सर्दियों के महीनों के दौरान पानी का कम सेवन और चाय, कॉफी और शराब का अधिक सेवन इस समस्या को और बढ़ा देता है।


गर्म पानी - सर्दियों में लोग अक्सर गर्म बने रहने के लिए ज्यादा मात्रा में कॉफी और चाय का सेवन करते हैं। हालांकि, इन कैफीनयुक्त ड्रिंक्स को ज्यादा की वजह से कब्ज की समस्या हो सकती है। ऐसे मे आप गर्म रहने और कब्ज से बचने के लिए गर्म पानी पी सकते हैं।

फाइबर युक्त भोजन खाएं - कब्ज की समस्या से बचने का सबसे आसान तरीका है, अपनी डाइट में फाइबर युक्त फूड्स को शामिल करना। अक्सर सर्दियों के मौसम में फाइबर युक्त फूड आइटम्स कम खाने की वजह से कब्ज की समस्या हो सकती है। कब्ज से राहत पाने के लिए सब्जियों, फलों, सूखे मेवों और साबुत अनाज जैसे फूड्स के साथ फाइबर युक्त डाइट का सेवन करें।

हाइड्रेटेड रहें - अक्सर सर्दियों में लोग पानी पीना कम देते हैं। दरअसल, ठंडे मौसम की वजह से लोगों को प्यास कम लगती है, जिसकी वजह से पानी का सेवन कम हो जाता है, जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे में मल त्याग को बेहतर बनाने और कब्ज को रोकने के लिए सर्दियों के मौसम में भी पर्याप्त मात्रा में जरूर पिएं। स्वास्थ्यवर्धक मसालों का सेवन करें - मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने के लिए कोशिश करें कि अपने भोजन और ड्रिंक में अजवाइन, जीरा, काली मिर्च, सौंफ और इलायची जैसे हेल्दी मसाले शामिल करें।

व्यायाम करें - अक्सर सर्दियां आते ही हमारी शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं, जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में इस मौसम पाचन बेहतर बनाने और कब्ज को रोकने के लिए नियमित रूप से योग या व्यायाम जरूर करें।

Next Story