Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Dill Leaves Benefits : ठंड के मौसम में जरूर खाए सोया साग, सेहत से जुड़ी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति...

rohit banchhor
3 Dec 2023 1:57 PM GMT
Dill Leaves Benefits : ठंड के मौसम में जरूर खाए सोया साग, सेहत से जुड़ी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति...
x
Dill Leaves Benefits : ठंड के मौसम में जरूर खाए सोया साग, सेहत से जुड़ी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति...


Dill Leaves Benefits : ठंड के मौसम सब्जी और फलों के मामले में काफी ज्यादा अच्छा होता है। इस मौसम में काफी सारे हरे पत्तेदार सब्जियां मिलती है। जिन्हें डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ये पत्ते सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। केवल पालक और मेथी ही नहीं बाजार में मिलने वाले हरे सोया के पत्तों को भी डाइट में शामिल करना चाहिए। ये पत्ते अपनी खूशबू और स्वाद की वजह से काफी सारी डिश में भी डाले जाते हैं। तो चलिए जानें आखिर क्यों साग के पत्तों को खाना चाहिए।

इम्यूनिटी बूस्टर- सोया के पत्ते जिन्हें इंग्लिश में डिल लीव्स कहते हैं। विटामिन सी से भरपूर होते हैं। जिसकी वजह से ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। सर्दियों में ये इम्यूनिटी सर्दी-खांसी से बचाने और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है। विटामिन सी की मदद से घाव को भरने में मदद मिलती है।

मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है- सोया का साग सर्दियों के सीजन में जरूर खाना चाहिए। ये मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मदद करता है।

डाइजेशन बढ़ाने में मदद करता है- सोया की पत्तियों में एंटी इंफ्लेमेशन गुण होता है। जिसकी वजह से ये एसिडिटी और पेट में गैस बनने के प्रोसेस को रोकता है और ब्लॉटिंग की समस्या भी नहीं होने पाती है। फाइबर से भरपूर होने की वजह से सोया की पत्तियों को खाया जाए तो कब्ज की समस्या नहीं होती। यहीं नहीं सोया साग पेट की दूसरी समस्याओं जैसे अल्सर, गैस और ज्यादा एसिड बनने से रोकता है।

नींद ना आने की समस्या से निजात- इन्सोमनिया की समस्या काफी सारे लोगों में देखने को मिलती है। जिसमे नींद ना आने की दिक्कत होती है। सोया के पत्तों में फ्लेवेनॉएड्स के साथ ही विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की अच्छी खासी मात्रा होती है। जो इनसोमनिया की समस्या को कम करता है। इसे खाने से शरीर में कार्टिसोल हार्माेन का लेवल कम होता है। जिससे स्ट्रेस कम होने में मदद मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है सोया- एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्र शरीर के लिए बेहद जरूरी है। ये ना केवल अल्जाइमर से बचाता है बल्कि आर्थराइटिस की समस्या भी नहीं होने देता। फ्लेवेनॉएड्स की मात्रा दिगाम को दुरुस्त करता है। तो वहीं दूसरे एंटीऑक्सीडेंट्स हार्मफुल बीमारियों से बचाव करता है।

Next Story