Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Cure kidney disease : पथरी की समस्या हो गई है आम, इस तरीके से बच सकते है इन रोगों से, आइए जाने इसके बारे में...

TCP 24 News
2 Nov 2023 3:50 PM GMT
Cure kidney disease : पथरी की समस्या हो गई है आम, इस तरीके से बच सकते है इन रोगों से, आइए जाने इसके बारे में...
x
Cure kidney disease : पथरी की समस्या हो गई है आम, इस तरीके से बच सकते है इन रोगों से, आइए जाने इसके बारे में...


Cure kidney disease : बदलते वक्त में लोग खान-पान की चीजों में ध्यान नहीं देते हैं। यही कारण है कि लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इन दिनों पथरी की रोगियों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। हमारी बदलती जीवन शैली और खान-पान की वजह से पथरी की समस्या बहुत आम हो गई है। हर किसी को पथरी की शिकायत है या तो किडनी की पथरी या पित्ताशय की पथरी या कोई अन्य पथरीं शरीर में पानी की कमी, तापमान, आद्रता, डीहाईड्रेशन यह सभी पथरी की प्रॉब्लम को बढ़ाते हैं। पथरी होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। जब तक पथरी का आकार छोटा होता है, तब तक बहुत से लोगों में इसके लक्षण नहीं दिखते हैं। ऐसे लोगों में पथरी का पता तब चलता है, जब वह किसी और बीमारी के लिए अपने टेस्ट करवा रहे हों। पथरी खासतौर पर किडनी की पथरी आम बीमारी बन गई है, लेकिन खाने-पीने की सही आदतों और इलाज से इस असहनीय दर्द वाली बीमारी से निपटा जा सकता है। पथरी से पीड़ित मरीजों को रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम करें दूर-

हमेशा शुद्ध और साफ पानी पीना चाहिए। ऐसे में रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी, गर्म पानी का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम को गर्म पानी पीकर दूर कर सकते हैं। नियमित रूप से गर्म पानी-पीने से अपच और गैस की समस्या नहीं होगी। साथ ही उन्होनें ये भी बताया कि किडनी के अनुकूल आहार के लिए नींबू एक बढ़िया अतिरिक्त है। इनमें पोटैशियम की मात्रा कम होती है, जो किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए इन्हें एक सुरक्षित विकल्प बनाता है।

शरीर में दो जगह होती है पथरी-

आमतौर पर पथरी शरीर में दो ही जगह होती है, गॉल ब्लैडर (पित्ताशय) और किडनी। गॉल ब्लैडर की तुलना में किडनी में बहुत ज्यादा लोगों को पथरी की समस्या होती है। किडनी में 90 फीसदी लोगों को कैल्शियम ऑक्जलेट पथरी होती है और इसकी वजह खान-पान और कम पानी पीना होता है। कैल्शियम ऑक्जलेट के अलावा कुछ लोगों को यूरिक एसिड और फॉस्फेट पथरी भी होती है। यूरिक एसिड पथरी की वजह अधिक प्रोटीनयुक्त भोजन हो सकती है।

पथरी से बचाव-

पथरी से बचाव के लिए पानी ज्यादा पीना चाहिए, पर कई लोग ज्यादा पानी पीने के चक्कर में 10-12 लीटर पानी पी जाते हैं। ऐसा करना बिल्कुल गलत है। पूरे 24 घंटे में तीन लीटर पानी पीना चाहिए। ये हुआ लगभग 12 ग्लास पानीं रोज एक्सरसाइज करना जरूरी है। मोटापे से किडनी में स्टोन बढ़ते हैं। इसलिए अगर वेट को कंट्रोल में रखते हैं तो उससे किडनी स्टोन का रिस्क भी कम होता है।

फल-सब्जियों को खानें में करें शामिल-

कोई भी पदार्थ या जूस जिसमें साइट्रिक कंटेंट बहुत ज्यादा है, जैसे- नींबू, संतरा का जूस इनको पीने से किडनी स्टोन का चांस कम हो जाता है। इसके अलावा जितने फल और सब्जियां खाएंगे, उतना स्टोन बनने का चांस कम होगा। छिला हुआ सेब खाइए, ज्यादा नमक वाली डाइट खाने से बचें जैसे जंक फ़ूड हाई ऑक्सालेट फ़ूड जैसे चॉकलेट, पालक, चौलाई, ब्लैक टी, ड्राई फ्रूट्स को अवॉइड करें और नॉन वेज डाइट अवॉइड करें।

Next Story