Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Benefits of Jamun tree : जामुन एक ऐसा वृक्ष जिसके सभी भागों में है औषधि, आइए जाने इसके अनोखे फायदे...

TCP 24 News
30 Oct 2023 4:42 PM GMT
Benefits of Jamun tree : जामुन एक ऐसा वृक्ष जिसके सभी भागों में है औषधि, आइए जाने इसके अनोखे फायदे...
x
Benefits of Jamun tree : जामुन एक ऐसा वृक्ष जिसके सभी भागों में है औषधि, आइए जाने इसके अनोखे फायदे...


Benefits of Jamun tree : जामुन का पेड़ एक औषधीय पौधा है। जामुन के पेड़ के सभी भागों का औषधीय रूप से उपयोग किया जाता है। जामुन का फल बहुत फायदेमंद रहता है। विशेषकर इसका बीज, मधुमेह रोग में अत्यंत लाभकारी है। यह रक्त में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है। जामुन और इसके बीज में उपस्थित रसायन शरीर पर हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव डालते हैं तथा स्टार्च के शर्करा में परिवर्तन को काफी हद तक प्रभावित करते हैं। जामुन की पत्ती व छाल का उपयोग मुख संबंधी समस्याओं में किया जाता है। तो आइए जानते है जामुन के कुछ ऐसे फायदों के बारे जिनसे आप हैं अभी तक अनजान....

हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है-

स्वास्थ्य की दृष्टि से विटामिन सी और आयरन से भरपूर जामुन शरीर में न केवल हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता। पेट दर्द, डायबिटीज, गठिया, पेचिस, पाचन संबंधी कई अन्य समस्याओं को ठीक करने में अत्यंत उपयोगी है।

डायबिटीज के मरीजों को लाभ-

एक रिसर्च के मुताबिक, जामुन के पत्तियों में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो रक्त शुगर को नियंत्रित करने करती है। ऐसे में जामुन की पत्तियों से तैयार चाय का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को काफी लाभ मिलेगा।

ऐसे बनाए चाय-

सबसे पहले आप एक कप पानी लें। अब इस पानी को तपेली में डालकर अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इसमें जामुन की कुछ पत्तियों को धो कर डाल दें। अगर आपके पास जामुन की पत्तियों का पाउडर है, तो आप इस पाउडर को 1 चम्मच पानी में डालकर उबाल सकते हैं। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसे कप में छान लें। अब इसमें आप शहद या फिर नींबू के रस की कुछ बूंदे मिक्स करके पी सकते हैं।

संक्रमण को फैलने से रोकता है-

जामुन की पत्तियों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसका सेवन मसूड़ों से निकलने वाले खून को रोकने में और संक्रमण को फैलने से रोकता है। जामुन की पत्तियों को सुखाकर टूथ पाउडर के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. इसमें एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करते हैं। मुंह के छालों में जामुन की छाल के काढ़ा का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। जामुन में मौजूद आयरन खून को शुद्ध करने में मदद करता है।

दातून का आता है काम-

जामुन की लकड़ी न केवल एक अच्छी दातुन है अपितु पानी चखने वाले (जलसूंघा) भी पानी सूंघने के लिए जामुन की लकड़ी का इस्तेमाल करते।

Next Story