Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Benefits of figs : ठंड के मौसम में अंजीर को भीगोकर खाएं, हफ्ते भर में दिखेगा फायदा, आइए जाने इसके बारे में...

rohit banchhor
26 Dec 2023 4:13 PM GMT
Benefits of figs : ठंड के मौसम में अंजीर को भीगोकर खाएं, हफ्ते भर में दिखेगा फायदा, आइए जाने इसके बारे में...
x
Benefits of figs : ठंड के मौसम में अंजीर को भीगोकर खाएं, हफ्ते भर में दिखेगा फायदा, आइए जाने इसके बारे में...


Benefits of figs : अंजीर एक स्वादिष्ट फल होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। यह पोषण से भरपूर होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर होता है। अंजीर जो मीडिल ईस्ट और वेस्ट एशिया का एक मीठा और रसभरा स्वादिष्ट फल है। यह एक प्रकार का फल है जिसे आप ताजा, सुखाकर या पकाकर भी आनंद ले सकते हैं। यह फल पौष्टिक से भरपूर है जिसका इस्तेमाल आप तरह-तरह की रेसिपी के साथ कर सकते हैं। दरअसल, अंजीर का स्वाद अनोखा और मीठा दोनों होता है। इसमें पाए जाने वाले मलाईदार गुद्दे चबाने में काफी अच्छा होता है। जिसे आप ताजा या सूखा कैसे भी खा सकते हैं। अंजीर में बहुत ज्यादा पौष्टिक गुण होते हैं। साथ ही साथ इसमें विटामिन ए, सी, ई, के, बी 6, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और चीनी होता है जो आपके वजन को कंट्रोल में रखता है।

वजन घटाने में सहायक-

अंजीर की फाइबर से भरपूर प्रकृति तृप्ति में योगदान करती है, जिससे व्यक्तियों को लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। यह विशेषता अंजीर को उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट स्नैक विकल्प बनाती है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं। इन्हें संतुलित आहार में शामिल करने से आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए वजन प्रबंधन लक्ष्यों का समर्थन किया जा सकता है।

दिल के बीमारी को करें दूर-

अंजीर में मौजूद पोटेशियम सामग्री रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान करती है। इसके अलावा, अंजीर में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भूमिका निभाते हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। हृदय-स्वस्थ आहार में इन्हें शामिल करना हृदय संबंधी स्वास्थ्य के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय हो सकता है।

आंख की रोशनी को बढ़ाता है-

अंजीर में बीटा-कैरोटीन जैसे यौगिक होते हैं, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं। विटामिन ए आंखों के इष्टतम स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है और उम्र से संबंधित धब्बेदार अधः पतन को रोकने में मदद कर सकता है। अपने आहार में अंजीर को शामिल करने से स्वस्थ दृष्टि का समर्थन और संरक्षण करने में योगदान मिल सकता है।

ब्लड में पीएच को बैलेंस करता है-

अंजीर शरीर पर क्षारीय प्रभाव डालता है, जिससे रक्त पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद मिलती है। थोड़ा क्षारीय वातावरण बनाए रखना विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है, जिसमें ऊर्जा के स्तर में सुधार और कुछ बीमारियों के प्रति कम संवेदनशीलता शामिल है।

अंजीर में पोषक तत्व होते हैं-

अंजीर में कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। अंजीर का नियमित सेवन हड्डियों के घनत्व में योगदान कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है, खासकर जब इसे अन्य हड्डियों के अनुकूल पोषक तत्वों के साथ मिलाया जाता है।

पाचन से लेकर त्वचा के लिए फायदेमंद-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंजीर इतने सारे गुणों से भरपूर है। यह पाचन से लेकर त्वचा तक के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है।

Next Story