Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

प्रेगनेंसी के समय हो जाएं सतर्क, भूलके भी ना खाएं इन चीज़ों को, हो सकती है गंभीर समस्यां

yuvraj
13 Dec 2023 8:45 AM GMT
प्रेगनेंसी के समय हो जाएं सतर्क, भूलके भी ना खाएं इन चीज़ों को, हो सकती है गंभीर समस्यां
x
प्रेग्नेंसी यकीनन एक स्त्री के जीवन का सबसे खूबसूरत दौर होता है. प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि ये सिर्फ उनके लिए ही नहीं बल्कि उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है. हर महिला यही चाहती है कि उसका होने वाला बच्चा हेल्दी हो और इसके लिए वो हर मुमकिन कोशिश करती है।

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी यकीनन एक स्त्री के जीवन का सबसे खूबसूरत दौर होता है. प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को अपनी सेहत का अधिक ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि ये सिर्फ उनके लिए ही नहीं बल्कि उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है. हर महिला यही चाहती है कि उसका होने वाला बच्चा हेल्दी हो और इसके लिए वो हर मुमकिन कोशिश करती है।


दरअसल प्रेग्नेंसी के समय आपके द्वारा खाया गया खाना होने वाले बच्चे की सेहत पर भी असर डालता है. इसलिए आपको अपनी डाइट का अधिक ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं को प्रेग्नेंसी में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का अधिक सेवन करना चाहिए. आपको बता दें कि कुछ फूड्स ऐसे हैं जो प्रेग्रेंसी में फायदेमंद माने जाते हैं तो वहीं कुछ फूड ऐसे भी हैं जिनका सेवन प्रेग्रेंसी के समय बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए

क्योंकि ये फूड्स न केवल आपकी सेहत बल्कि आपके होने वाले बच्चे के लिए भी नुकसानदायक हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए खानपान से लेकर रहन-सहन और पहनावे तक खास ख्याल रखना पड़ता है। इस प्रक्रिया के दौरान, शरीर कई आंतरिक और हार्मोनल बदलावों से गुजरता है, जिसके लिए सही खानपान बेहद जरूरी है।

प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए इस बारे में तो अक्सर ही सुनने को मिल जाता है, लेकिन कई बार किन चीजों से परहेज करना चाहिए, इसकी जानकारी न होने की वजह से कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिन्हें आपको भूलकर भी प्रेग्नेंसी में नहीं खाना चाहिए।

हाई मरकरी फूड्स - कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से मछली एक पौष्टिक और स्वस्थ विकल्प है। हालांकि, प्रेग्नेंसी में इसे खाना हानिकारक हो सकता है। अगर आप गर्भवती हैं, तो आपको शार्क, स्वोर्डफिश, किंग मैकेरल और टाइलफिश को खाने से परहेज करना चाहिए। दरअसल, इन मछलियों में मरकरी की हाई मात्रा पाई जाती है, बच्चे के बढ़ते नर्वस सिस्टम पर असर डाल सकता है।

अपाश्चुरीकृत डेयरी उत्पाद - अगर आप एक हेल्दी और आनंदमय प्रेग्नेंसी चाहती हैं, तो कोशिश करें कि इस दौरान बिना पाश्चुरीकृत डेयरी प्रोडक्ट्स से दूर रहें। इन प्रोडक्ट्स में कच्चा दूध, दही और यहां तक ​​कि पनीर भी शामिल हैं। इन सभी प्रोडक्ट्स में लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेन्स जैसे हानिकारक बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो गंभीर बीमारी या गर्भपात जैसे गंभीर हालात का कारण बन सकते हैं।

कच्चा खाना - प्रेग्नेंसी के दौरान जितना हो सके कच्चे या अधपके भोजन से परहेज करें। कच्चे या अधपके फूड्स जैसे मांस, मछली, अंकुरित अनाज आदि से बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। ये बैक्टीरिया मां और गर्भ पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं और गर्भपात, समय से पहले जन्म और यहां तक ​​कि विकास संबंधी समस्याओं जैसे गंभीर हालातों का कारण बन सकते हैं।

Next Story