Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips 2023: क्या आप भी बढ़ते वजन से है परेशान, खाएं इन भरपूर प्रोटीन प्रोटीन वाले चीजों को

TCP 24 News
18 Oct 2023 1:54 AM GMT
Health Tips 2023: क्या आप भी बढ़ते वजन से है परेशान, खाएं इन भरपूर प्रोटीन प्रोटीन वाले चीजों को
x
Health Tips 2023: क्या आप भी बढ़ते वजन से है परेशान, खाएं इन भरपूर प्रोटीन प्रोटीन वाले चीजों को

Health Tips 2023: बढ़ते वजन से परेशान हैं तो भर भर कर खाएं ये 1 दाल नॉनवेज से ज्यादा है इसमें प्रोटीन एक्सपर्ट से जानिए फायदे

जिन लोगों के ब्लड में शुगर का स्तर हाई रहता है वो मसूर की दाल का सेवन करें। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो शुगर को कंट्रोल करता है। pic-freepikबढ़ते वजन से परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट को मॉडिफाई कीजिए। खाने में कैलोरी को कट कीजिए और प्रोटीन डाइट का अधिक सेवन करें। प्रोटीन डाइट का सेवन करके आप आसानी से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। प्रोटीन डाइट भूख कम करती है और आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं।

प्रोटीन डाइट कई तरह से वजन को कम कर सकती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि जब लोग प्रोटीन का सेवन बढ़ाते हैं, तो वे कम कैलोरी खाना शुरू कर देते हैं। प्रोटीन डाइट का सेवन करने से खाने की क्रेविंग कंट्रोल रहती है और आप अतिरिक्त स्नैक्स का सेवन करने से भी बचते हैं।दालें प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं जो हमारी थाली का अहम हिस्सा हैं। दालों में भी कुछ खास दालों का सेवन हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। दालों में भी मसूर की दाल वजन को कम करने में बेहद असरदार साबित होती है। मसूर की दाल में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें आयरन,कैल्शियम,फाइबर और फोलिक एसिड मौजूद होता है जो हमारी बॉडी को हेल्दी रखता है।

जिन लोगों का पाचन खराब है या आंतों में इंफेक्शन है तो वो मसूर की दाल का सेवन करें। तासीर में हल्की मसूर की दाल फाइबर से भरपूर होती है जो कब्ज से निजात दिलाती है। फाइबर से भरपूर मसूर की दाल वजन को तेजी से कम करती है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड छालों को दूर करता है और चिकन पॉक्स का उपचार करता है। आइए जानते हैं कि मसूर की दाल खाने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

जिन लोगों के ब्लड में शुगर का स्तर हाई रहता है वो मसूर की दाल का सेवन करें। मसूर की दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिसकी वजह से ब्लड में ग्लूकोज का स्तर धीरे-धीरे बढ़ता है। इस दाल का सेवन करने से बॉडी एनर्जेटिक और हेल्दी रहती है।

मसूर की दाल वजन भी करती है कंट्रोल

फाइबर से भरपूर इस दाल का सेवन करने से आसानी से वजन को कम किया जा सकता है। इस दाल में फाइबर ज्यादा पाया जाता है जो पेट को लम्बे समय तक भरा रखता है और हम ओवर इटिंग करने से बचते हैं। इसका सेवन करने से ओवर इटिंग की आदत कंट्रोल रहती है।

कोलेस्ट्रॉल करती है कंट्रोल

मसूर की दाल में फाइबर मौजूद होता है जो कोलेस्ट्ऱॉल को कंट्रोल करने में मददगार है। ये दाल खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है और दिल के रोगों से बचाव करती है।

हड्डियों को करती है मजबूत

मसूर की दाल में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करता है। इसका सेवन करने से बॉडी में होने वाली प्रोटीन की कमी पूरी होती है।

रोज़ाना कितनी मसूर की दाल का सेवन करना है पर्याप्त

अगर आप बॉडी को हेल्दी रखने और वजन को कम करने के लिए मसूर की दाल का सेवन करना चाहते हैं तो आप एक दिन में 100 ग्राम मसूर की दाल का सेवन कर सकते हैं। याद रखें कि इससे ज्यादा मसूर की दाल का सेवन आपकी सेहत को खराब कर सकती है। ज्यादा मसूर की दाल गैस को बढ़ा सकती है। इसका ज्यादा सेवन करने से किडनी की परेशानी भी हो सकती है।

Next Story