Begin typing your search above and press return to search.
Food&travel

visit beautiful places : क्या आप भी है घुमने की शौकीन, तो कम बजट में कर सकते है ये खूबसूरत जगहों की सैर...

TCP 24 News
5 Oct 2023 2:11 PM GMT
visit beautiful places : क्या आप भी है घुमने की शौकीन, तो कम बजट में कर सकते है ये खूबसूरत जगहों की सैर...
x
visit beautiful places : क्या आप भी है घुमने की शौकीन, तो कम बजट में कर सकते है ये खूबसूरत जगहों की सैर...


मध्यप्रदेश। visit beautiful places घूमने के शौकीन को तो बस इंतजार रहता है लॉन्ग वीकेंड का और ऐसी जगहों का जो कम से कम बजट में एक्सप्लोर की जा सकें। हालांकि बढ़ती मंहगाई में बजट ट्रिप के बारे में बात करना अजीब हो सकता है, लेकिन नामुमकिन नहीं। जी हां, आज भी ऐसी कई सारी जगहें हैं जिन्हें एक्सप्लोर करने के लिए जेब में 5 से 7 हजार रूपए काफी हैं। ऐसी ही एक जगह है मध्य प्रदेश। तो आइए जानते हैं यहां की किन जगहों की सैर आप इतने बजट में कर सकते हैं।

खजुराहो- खजुराहो मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में स्थित है, जो अपने प्राचीन मंदिरों के लिए भारत ही नहीं बल्कि देश-विदेश में मशहूर है। खजुराहो में आप पश्चिमी, पूर्वी और दक्षिणी समूह मंदिरों को एक साथ देख सकते हैं। यहां एक ऐसा तालाब है जहां से डूबते सूरज का शानदार नजारा देखने को मिलता है। मंदिरों के अलावा यहां आकर आप रनेह वॉटफॉल, ग्रैंड कैन्योन और केन घड़ियाल सैंक्चुअरी जैसी कई शानदार जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। बहुत ही कम बजट में आप इस जगह की सैर कर सकते हैं।

ओरछा- ओरछा मध्यप्रदेश की काफी शांत और खूबसूरत जगह है। वैसे तो ये बहुत ही छोटी सी जगह है लेकिन पर्यटकों के बीच काफी पॉपुलर है। एक से दो दिन काफी हैं इस जगह को घूमने के लिए। ओरछा को रामराजा सरकार की नगरी के नाम से भी जाना जाता है। ओरछा आएं तो यहां राजा महल, जहांगीर महल, शीश महल, चतुर्भुज मंदिर, रामराजा मंदिर, लक्ष्मी पैलेस और बेतवा नदी के किनारे बने कंचना घाट को देखना मिस न करें।

मांडू- मांडू, इंदौर शहर से महज 90 किमी की दूरी पर बसी एक शानदार जगह है। अगर आप इतिहास प्रेमी हैं तो आपके लिए यहां कई ऐतिहासिक स्मारक मौजूद हैं। जिनके पीछे की कहानी भी काफी रोमांचक है। इस जगह की सैर के लिए जेब में महज 2 से 5 हजार काफी हैं। मांडू में आप हिंडोला महल, जहाज महल, होशांग शाह का मकबरा, जामा मस्जिद, बाज बहादुर का पैलेस, चंपा बावली और अशरफी महल जैसे कई ऑप्शन है ट्रिप को यादगार बनाने के लिए।

चंदेरी- चंदेरी के नाम सुनते ही अगर आपको चंदेरी साड़ियों की याद आती है, तो बता दें कि चंदेरी साड़ियां मध्यप्रदेश के चंदेरी नामक जगह की खासियत हैं। लेकिन ये जगह महज साड़ी के लिए ही नहीं मशहूर, बल्कि यहां और भी बहुत कुछ है देखने लायक। चंदेरी को बावड़ियों का शहर भी कहा जाता है। चंदेरी में आप किला, बादल महल, जामा मस्जिद, कटी घाटी, रामनगर महल, कौशक महल, राजा रानी महल और चंदेरी संग्रहालय को देख सकते हैं।

Next Story