Begin typing your search above and press return to search.
Food & Cuisine

Without Onion-Garlic Sabji : बिना लहसुन-प्याज के बनाएं ये 4 तरह की सब्जियां खाना भी लगेगी टेस्टी...

TCP 24 News
15 Oct 2023 1:19 PM GMT
Without Onion-Garlic Sabji : बिना लहसुन-प्याज के बनाएं ये 4 तरह की सब्जियां खाना भी लगेगी टेस्टी...
x
Without Onion-Garlic Sabji : बिना लहसुन-प्याज के बनाएं ये 4 तरह की सब्जियां खाना भी लगेगी टेस्टी...


Without Onion-Garlic Sabji : नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है। इन नौ दिनों में लोग देवी की पूजा-अर्चना करने के साथ ही व्रत करते हैं। बहुत सारे लोग जो व्रत पूरे नौ दिन नहीं करते वो नवरात्रि के दिनों में लहसुन-प्याज खाने से भी परहेज करते हैं। लेकिन बिना लहसुन-प्याज के सब्जी को टेस्टी बनाना मुश्किल लगता है और ग्रेवी भी गाढ़ी नहीं होती। ऐसे में घर के सदस्यों और बच्चों को टेस्टी खाना खिलाने के लिए आप इन 4 तरह की रेसिपी को ट्राई कर सकती हैं। जिसे खाने के बाद वो लहसुन-प्याज वाली सब्जी खाना भी भूल जाएंगे। तो आइए जाने इन सब्जियों के बारे में-

वेज करी-

मिक्स सब्जियों को आप बिना लहसुन प्याज के आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए बस मसाला का पेस्ट तैयार करना होगा। जिसके लिए जरूरत होगी केचप, गरम मसाला, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, अमचूर पाउडर की इन सबको पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। बस मिक्स वेज बनाते समय टमाटर के पेस्ट को तड़का लगाकर साथ में ये मसाला पेस्ट तेल में पकाएं और सब्जियों को पानी डालकर पका लें। टेस्टी सब्जी बनकर तैयार हो जाएगी।

आलू की सब्जी-

आलू की सब्जी को बिना प्याज-लहसुन के भी लोग खाना पसंद करते हैं। बस इसे बनाते समय मसालों का ध्यान रखें। सबसे पहले आलू को उबाल लें। फिर ठंडा हो जाने दें। छीलकर आलूओं को टुकड़ों में काट लें। कढ़ाही में तेल गर्म करें। गर्म तेल में जीरे का तड़का लगाएं और तेजपत्ता, लौंग, काली इलायची, काली मिर्च, दालचीनी को भी डालें। जब मसाले भून जाएं तो कटे हुए टमाटर डालें। साथ में हल्दी, धनिया पाउडर डालकर इन्हें ढंककर पका लें। टमाटर गल जाएं तो इसमे कटे उबले आलू डालकर तेज आंच पर भूनें। जिससे की आलू भुन जाए। अब पानी और नमक डालकर पकने के लिए छोड़ दें। पांच मिनट बाद टेस्टी सब्जी बनकर तैयार होगी।

पनीर की भुर्जी-

पनीर की भुर्जी को बिना प्याज के भी टेस्टी बनाया जा सकता है। बस पनीर को क्रंबल कर लें। फिर पैन में तेल गर्म करें और टमाटर का पेस्ट डालकर भूनें। जब टमाटर भुन जाए तो हल्दी पाउडर, हरी मिर्च और गरम मसाला डालें। अच्छी तरह से भूनने के बाद इसमे पनीर डाल दें। नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। सबसे आखिर में थोड़ा सा टोमैटो केचप डाल दें। ये मसाले के स्वाद को बैलेंस कर देगा।

मसाला पनीर या मसाला वेज-

बिना प्याज लहसुन के एक तरह की ग्रेवी में कई सारी सब्जियों को बना सकती हैं। बस सबसे पहले काजू, टमाटर को डालकर पेस्ट बना लें। अब पैन में तेल गर्म करें और जीरा का तड़का लगाएं। साथ में हरी मिर्च और अदरक के टुकड़े डालें। कसूरी मेथी डालने के बाद तैयार पेस्ट को डालकर भूनें। जब तेल छोड़ने लगे तो इसमे लाल मिर्च, नमक और पानी डालकर पकाएं। सबसे आखिर में पनीर या पहले से पकी किसी भी तरह की सब्जी को डालकर मिक्स करें। तैयार है टेस्टी मसाला करी वाली सब्जी।

Next Story